scriptकश्मीर में मारा गया सबसे पुराना आतंकी, पाकिस्तानी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से था संबंध | Oldest terrorist killed in Kashmir, attached with JEM | Patrika News

कश्मीर में मारा गया सबसे पुराना आतंकी, पाकिस्तानी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से था संबंध

locationनई दिल्लीPublished: Sep 13, 2018 08:58:41 pm

Submitted by:

Kaushlendra Pathak

गुरुवार को जम्मू-कश्मीर हाईवे पर सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया। मारे गए दोनों दहशतगर्द पाकिस्तानी हैं, जिनकी पहचान जैश-ए-मोहम्मद के अली और जिया उर रहमान के रूप में हुई है।

d

कश्मीर में मारा गया सबसे पुराना आतंकी, पाकिस्तानी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से था संबंध

श्रीनगर। कश्मीर में आतंकियों पर सेना का कहर जारी है। ऑपरेशन ऑलआउट के तहत सैन्य बल ताबड़तोड़ कार्रवाई कर रहे हैं। इस ऑपरेशन के तहत दो साल में 360 आतंकी मारे जा चुके हैं। इनमें कई आतंकी संगठनों के शीर्ष पदों पर काबिज थे। गुरुवार को जम्मू-कश्मीर हाईवे पर सुरक्षा बलों ने दो आतंकियों को ढेर कर दिया। प्राप्त जानकारी के मुताबिक मारे गए दोनों दहशतगर्द पाकिस्तानी हैं, जिनकी पहचान जैश-ए-मोहम्मद के अली और जिया उर रहमान के रूप में हुई है। अली को घाटी का सबसे पुराना आतंकी बताया जा रहा था।
कौन है अली?

अली 2014 से ही कश्मीर घाटी में सक्रिय था। तब से लेकर अब तक उसे सुरक्षा बलों को उसकी तलाश थी। इसे मौजूदा समय में घाटी का सबसे पुराना सक्रिय आतंकी माना जाता था। अली इसी साल की शुरुआत में सोपोर में हुए आईईडी ब्लास्ट का मास्टरमाइंड था, इस घटना में राज्य पुलिस के चार जवानों की हत्या हो गई थी। इसके अलावा भी कश्मीर घाटी के कई बड़े हमलों में इसका हाथ बताया जाता है।
वैष्णोदेवी में बढ़ाई गई थी सुरक्षा

इन दोनों ही आतंकियों की मौत को जैश-ए-मोहम्मद के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। सैन्य कार्रवाई के दौरान नौ जवानों के घायल होने की भी खबर मिली है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक सभी को मामूली चोटें आई हैं। इस घटना के बाद जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग और जम्मू क्षेत्र के आसपास के इलाकों में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया था। झज्जर कोटी चौकी से जांच कराकर निकले ट्रक में छुपे इन आतंकियों के जंगल में भागने के बाद से माता वैष्णोदेवी कटरा में भी सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो