दिल्ली में 4 नवंबर से ऑड इवेन लागू, दो पहिया वाहनों और एंबुलेंस को छूट

  • प्रदूषण कम करने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम
  • CNG भी इस नियम के दायरे में आएंगे
  • नियम तोड़ने पर 4000 रुपए का जुर्माना लगेगा

नई दिल्ली। देश की राजधानी में बढ़ते प्रदूषण को कम करने के लिए दिल्ली सरकार ने एक बार फिर ऑड इवेन नियम लागू कर दिया है। 4 नवंबर से दिल्ली में ऑड इवेन लागू होने जा रहा है। सुबह 8 बजे से लेकर शाम 8 बजे तक यह नियम लागू रहेगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर जानकारी दी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ऑड इवेन नियम के उल्लंघन करने पर 4000 रुपए का जुर्माना लगेगा।

मुख्यमंत्री को नियम में छूट नहीं

साथ ही CNG गाड़ियां और दिल्ली में बाहर से आने वाली गाड़ियों को भी इस बार इस नियम के दायरे में रखा गया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री को भी छूट में राहत नहीं दी गई है।

ये भी पढ़ें: संसद का शीतकालीन सत्र 18 नवंबर से शुरू होने के आसार, आधिकारिक ऐलान बाकी

ऑड इवेन के दौरान होंगी ज्यादा बसें

हालांकि इस नियम में कुछ वाहनों को छूट दी गई है। एंबुलेसं और मरीजों को ले जाने वाली गाड़ियों को छूट दी जाएगी। साथ ही दो पहिया वाहनों को भी इससे अलग रखा गया है। दिल्ली सरकार ने रविवार को ऑड इवेन नंबर लागू नहीं करने का फैसला लिया है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया कि ऑड इवेन के दौरान सड़कों पर ज्यादा बसें होंगी।

इन हस्तियों पर नियम लागू नहीं

राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, केंद्रीय मंत्री, सांसदों और राज्यों के मुख्यमंत्रियों और सुरक्षा अधिकारियों पर ऑड इवेन का नियम लागू नहीं होगा। लेकिन दिल्ली के मुख्यमंत्री और दिल्ली सरकार मंत्री इस नियम के दायरे में आएंगे।

Show More
prashant jha
और पढ़े
Web Title: Odd-even scheme will be implemented from 4th to 15th November
खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।