scriptसबरीमला मंदिर विवाद: गिरफ्तार हुए 60 से ज्यादा तीर्थयात्री, राज्य में प्रदर्शन जारी | More than 60 devotee arrested from outside of Sabarimala Temple | Patrika News

सबरीमला मंदिर विवाद: गिरफ्तार हुए 60 से ज्यादा तीर्थयात्री, राज्य में प्रदर्शन जारी

locationनई दिल्लीPublished: Nov 19, 2018 03:09:02 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

संघ परिवार के सदस्यों ने सोमवार को राज्य भर में विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है

BJP

सबरीमला मंदिर विवाद: गिरफ्तार हुए 60 से ज्यादा तीर्थयात्री, राज्य में प्रदर्शन जारी

तिरुवनंतपुरम। सबरीमला मंदिर में विवाद को लेकर घमासान जारी है। मंदिर के कपाट खुल चुके हैं, श्रद्धालु दर्शन के लिए जा रहे हैं। इस बीच सबरीमला में 60 से अधिक तीर्थयात्रियों को मंदिर परिसर में लागू किए गए आदेशों का पालन न करने को लेकर गिरफ्तार किया गया है जिससे यहां और पूरे केरल में विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है।
कुछ नाराज हिंदू कार्यकर्ताओं ने सड़कों पर उतरकर नारे लगाए और पूरे राज्य के पुलिस थानों के सामने प्रार्थना सत्र आयोजित किए। गिरफ्तारी की खबर फैलते ही तिरुवनंतपुरम में प्रदर्शनकारी मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के निवास के पास एकत्र होकर नारे लगाने लगे।
सबरीमला मंदिर के बाहर प्रदर्शन कर रहे भक्त हिरासत में लिए गए, केंद्रीय मंत्री अल्फोंस बोले- श्रद्धालु आतंकी नहीं

पुलिस और श्रद्धालुओं के बीच हुई गहमागहमी

रविवार देर रात से तनाव उस समय और बढ़ गया जब सबरीमला और उसके आसपास लागू निषेधाज्ञा के बावजूद 200 से अधिक तीर्थयात्रियों ने परिसर खाली नहीं किया और भगवान अयप्पा के भजनों का गायन शुरू कर दिया। अनुरोध किए जाने के बाद भी उन्होंने गाना जारी रखा। इसके बाद पुलिस को कार्रवाई करने और जबरन उन्हें निकालने के लिए मजबूर होना पड़ा। 68 भक्तों को गिरफ्तार भी किया गया है। इन लोगों को पत्तनमतिट्टा के मनियार पुलिस शिविर ले जाया गया है और सोमवार को इन्हें अदालत में पेश किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक प्रतीश कुमार ने मीडिया को बताया कि रात 10 बजे मंदिर बंद होने के बाद उन लोगों को मंदिर परिसर खाली करने के लिए कहा गया लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। वहीं, संघ परिवार के सदस्यों ने सोमवार को राज्य भर में विरोध प्रदर्शन की घोषणा की है। विजयन की सुरक्षा को और मजबूत कर दिया गया है। अल्फोंस ने सोमवार को मीडिया से बात करते हुए कहा, “मैं यह समझ नहीं पा रहा कि केरल पुलिस ने निषेधाज्ञा क्यों लागू की है। यह चीजों को संभालने का तरीका नहीं है। सबरीमाला तीर्थयात्री कट्टरपंथी नहीं हैं। आप यहां बल प्रयोग नहीं कर सकते।”
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो