scriptरांची: ‘आयुष्मान भारत योजना’ का शुभारंभ, पीएम बोले- यूरोप से भी बड़ी आबादी को मिलेगा लाभ | Modi wil roll out the Pradhan Mantri Jan Aarogya Yojna in ranchi | Patrika News

रांची: ‘आयुष्मान भारत योजना’ का शुभारंभ, पीएम बोले- यूरोप से भी बड़ी आबादी को मिलेगा लाभ

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 02:32:58 pm

Submitted by:

Saif Ur Rehman

इस योजना के तहत 10.74 करोड़ परिवार के 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा प्रदान की जाएगी।

Pm modi

रांची पहुंचे पीएम मोदी, आज करेंगे विश्व की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का आगाज

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को झारखंड की राजधानी रांची में आयुष्मान भारतीय-राष्ट्रीय सुरक्षा मिशन का शुभारंभ कर दिया। इस मौके पर पीएम मोदी के साथ राज्य के मुख्यमंत्री रघुवर दास और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा भी मौजूद रहे।
क्या बोले पीएम मोदी?

योजना के बाद पीएम मोदी ने जनता को संबोधित करते हुए कहा कि गरीब को बेहतर स्वास्थ्य सेवा का लक्ष्य है। ऋषियों के संकल्प को पूरा करना होगा। पीएम मोदी ने कहा कि इस योजना से पांच लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। पीएम मोदी ने बताया कि ये दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य योजना है, इस योजना से यूरोप से भी बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा। पीएम ने बताया कि ये दुनिया की सबसे बड़ी योजना है। पूरी दुनिया में सरकारी पैसे से इतनी बड़ी योजना किसी और देश में नहीं चल रही है. इस योजना के लाभार्थियों की संख्या पूरे यूरोपियन यूनियन की कुल आबादी के बराबर है।उन्होंने कहा अगर आप अमरीका, कनाडा और मैक्सिको-इन तीनों देशों की आबादी को भी जोड़ दें, तो उनकी कुल संख्या इस योजना के लाभार्थियों की संख्या के करीब ही होगी। प्रधानमंत्री ने कहा, ये योजना कितनी व्यापक है इसका अनुमान इसी बात से लगाया जा सकता है कि कैंसर, दिल की बीमारी, किडनी और लीवर की बीमारी, डायबटीज समेत 1300 से अधिक बीमारियों का उपचार शामिल है। इन गंभीर बीमारियों का इलाज सरकारी ही नहीं बल्कि अनेक प्राइवेट अस्पतालों में भी किया जा सकेगा। आगे पीएम मोदी ने कहा, आयुष्मान भारत का ये मिशन सही मायने में एक भारत, सभी को एक तरह के इलाज की भावना को मजबूत करता है। जो राज्य इस योजना से जुड़े हैं, उनमें रहने वाले व्यक्ति किसी भी राज्य में जाएं, उन्हें इस योजना का फायदा मिलता रहेगा। अभी तक देशभर के 13,000 से अधिक अस्पताल जुड़ चुके हैं। पीएम मोदी ने साथ ही कहा योजना गरीब की सेवा का मौका है, काम कैसे होता है ये हमने सिखाया। इससे पहले पीएम मोदी ने रांची एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्थल तक जाने के दौरान रास्ते में एक स्थान पर रुककर आंगनबाड़ी और सहिया बहनों से मुलाकात की। इस दौरान आंगनबाड़ी दीदीयों से पोषण माह के बारे में जानकारी ली साथ ही उन्होंने सहिया बहनों की कोशिश की तारीफ करते हुए उनसे संवाद भी किया।
इस योजना के तहत देश के 10.74 करोड़ गरीब परिवारों को सालाना पांच लाख रुपये तक के मुफ्त और कैशलेस इलाज की सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। गौरतलब है कि दिल्ली, ओडिशा और तेलंगाना को छोड़कर सभी राज्य इस योजना में शामिल हो गए हैं। दुनिया में अब तक 10 करोड़ से अधिक परिवारों के लिए एकसाथ स्वास्थ्य बीमा योजना नहीं लायी गई थी। इस योजना को नीति आयोग ने बनाया है। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने इस वर्ष बजट में आयुष्मान भारत का ऐलान किया था। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना इसका हिस्सा है। आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों को पीएम मोदी की खास चिट्ठी भेजी जाएगी। दो पेज की इस चिट्ठी में प्रधानमंत्री ने आयुष्मान भारत बीमा योजना के महत्व और फायदों के बारे में बताया है। झारखंड के 57 लाख परिवारों को यह चिट्ठी दी जाएगी।
झारखंड: पीएम मोदी की सभा में काला कपड़ा पहनने वालों की खैर नहीं, उठा ले जाएगी पुलिस

https://twitter.com/ANI/status/1043776462803726336?ref_src=twsrc%5Etfw
पीएम मोदी मोदी के खिलाफ राहुल गांधी को मिला पाकिस्तान का समर्थन: अमित शाह

क्या है ‘आयुष्यमान भारत’ योजना?
बता दें कि मोदी सरकार आम जनता के लिए विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम लेकर आ रही है। मोदी केयर के नाम से मशहूर ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरुआत आज झारखंड से होने वाली है। इस योजना के तहत मोदी सरकार देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराएगी। यह योजना पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत सरकार ने 10,000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। वहीं, इस योजना के अंतर्गत सरकार 10 लाख परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे हैं, उन्हें स्वास्थ्य बीमा देगी और इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक की सहायता राशि मिलेगी। बता दें कि स्कीम का लाभ लेने के लिए किसी पंजीयन की आवश्यकता नहीं है। केवल बीमारी के इलाज के लिए सिर्फ पहचान पत्र ले जाना होगा।
https://twitter.com/hashtag/TransformingIndia?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो