script

मुंबई ऑर्थर जेल की जिस बैरक नंबर 12 में रखा गया था आतंकी कसाब, वहीं रहेगा विजय माल्या

locationनई दिल्लीPublished: Aug 02, 2018 06:09:46 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

बताया जा रहा है कि विजय माल्या को भारत लाए जाने के बाद मुंबई की ऑर्थर जेल में बैरक नंबर 12 में रखा जा सकता है।

Mumbai Jail

Mumbai Jail

नई दिल्ली। भारत से 9000 करोड़ रुपए का लोन लेकर फरार हो चुके शराब कारोबारी विजय माल्या को भारत लाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। हाल ही में विजय माल्या को लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में पेश किया गया था, जहां माल्या के वकील ने ये दलील दी थी कि वो मुंबई की ऑर्थर जेल में नहीं रहेगा। माल्या को ऑर्थर जेल की बैरक नंबर 12 में रखे जाने की बात सामने आई थी, जिसको लेकर माल्या ने कहा था कि वो वहां नहीं रहेगा। इस बीच भारत सरकार ने मुंबई के ऑर्थर रोड जेल के बैरक नंबर 12 की तस्वीरें पेश की हैं और कहा है कि भगोड़े कारोबारी विजय माल्या को प्रत्यर्पण के बाद वहीं रखा जाएगा।

माल्या के वकील ने इन समस्याओं का दिया हवाला

लंदन कोर्ट में सुनवाई के दौरान माल्या के वकील ने तर्क दिया था कि वहां रोशनी और साफ हवा की व्यवस्था नहीं है, जबकि भारत सरकार की तरफ से कहा गया कि वहां सारी सुविधाएं उपलब्ध हैं। इन सब दलीलों के बीच कोर्ट ने कहा है कि बैरक नंबर 12 का वीडियो अगली सुनवाई पर कोर्ट में पेश किया जाए।

कई बड़ी हस्तियों को रखा जा चुका है बैरक नंबर 12 में

आपको बता दें कि जिस बैरक नंबर 12 में रहने के लिए विजय माल्या को आपत्ति है, वहां पर कई बड़ी-बड़ी हस्तियों को रखा जा चुका है। इसी 12 नंबर बैरक में बॉलीवुड एक्टर संजय दत्त, जिन्हें 1993 बम ब्लास्ट में शामिल होने के आरोप में सजा सुनाई गई थी। संजय दत्त के अलावा इस जेल में महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री छगन भुजबल, शीना बोरा मर्डर केस के आरोपी पीटर मुखर्जी को भी रखा जा चुका है। इतना ही नहीं 26/11 के आतंकी हमले के एक मात्र जिंदा पकड़े गए आतंकी अजमल कसाब को भी इसी बैरक नंबर में रखा गया था। मौजूदा समय में इस बैरक में पीटर मुखर्जी को बंद किया हुआ है।

इन सुविधाओं से लैस है ऑर्थर जेल की बैरक नंबर 12

भारत सरकार ने लंदन कोर्ट में बैरक नंबर 12 की जो तस्वीरें रखी हैं, उससे पता चलता है कि ये वाली सेल कई सुविधाओं से लैस है। ज्यादातर इस सेल में हाई प्रोफाइल कैदियों को रखा जाता है, जिसे खतरे का सामना करना पड़ सकता है या जो दूसरों के लिए खतरा हो सकता है या फिर जेल प्रशासन के लिए खतरा हो सकता है। इस बैरक की संरचना ग्राउंड प्लस वन की है जिसमें हरेक फ्लोर पर आठ सेल बने हुए हैं। सभी सेल के अंदर अलग-अलग अटैच टॉयलेट, कपड़े धोने की जगह और खुले आंगन की व्यवस्था है। आम कैदियों के सेल में भारतीय शैली के शौचालय हैं लेकिन बैरक 12 के सेल में पाश्चात्य शैली के शौचालय (कॉमोड) की व्यवस्था है। यहां कैदियों को एक गद्दा, एक तकिया और एक बेडशीट के साथ-साथ एक मेलामाइन ग्लास, एक प्लेट और दो कटोरी दी जाती है जिसमें वो भोजन करते हैं और पानी पीते हैं।

सीसीटीवी से लैस है बैरक नंबर 12

इसके अलावा सेल को सीसीटीवी से लैस किया गया है। यहां सेल के अंदर और बाहर चौबीसो घंटे सुरक्षाकर्मी पहरेदारी देते हैं। कैदियों की 24 घंटे में चार बार खान-पान उपलब्ध कराया जाता है। सुबह 6 बजे से 7 बजे के बीच नाश्ता दिया जाता है, दोपहर में भोजन दिया जाता है, शाम में 4.30 बजे के करीब स्नैक्स दिया जाता है और शाम में 7 बजे रात का भोजन दिया जाता है। आपको बता दें कि भगोड़े कारोबारी के प्रत्यर्पण को लेकर लंदन की वेस्टमिंस्टर कोर्ट में सुनवाई हो रही है। कोर्ट ने फिलहाल माल्या को जमानत दे दी है। अब अगली सुनवाई 12 सितंबर को होगी।

ट्रेंडिंग वीडियो