scriptजम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में 90 फीसदी की कमी, अवाम की बड़ी भूमिका-DGP | JK DGP says 90 percentage reduction in stone-pelting incidents | Patrika News

जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में 90 फीसदी की कमी, अवाम की बड़ी भूमिका-DGP

locationनई दिल्लीPublished: Nov 13, 2017 05:51:50 pm

Submitted by:

Prashant Jha

लेकिन यहां के अवाम और आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई और एजेंसियों के छापे के चलते इस वर्ष पत्थरबाजी की घटनाओं में 90% तक की कमी आई है।

stone pelting, j7k dgp, jamu kashmir
जम्मू : जम्मू-कश्मीर में पत्थरबाजी की घटनाओं में 90 फीसदी तक की कमी आ गई है। राज्य पुलिस के डीजीपी एस.पी. वैद्य ने सोमवार को कहा कि बीते साल के मुकाबले इस साल पत्थरबाजी की घटनाओं में यह बड़ी गिरावट है। DGP ने कहा कि ये बदलाव सिर्फ केंद्रीय एजेंसी की छापों के चलते नहीं आया बल्कि इसके कई कारण हैं। जिसमें कश्मीर के लोगों की सबसे बड़ी भूमिका है। कश्मीर के लोगों को धन्यवाद देते हूं कि उन्होंने ने पत्थरबाजी की घटनाओं पर रोक लगाई। डीजीपी ने पत्थरबाजी की घटनाओं में कमी के लिए नोटबंदी का भी जिक्र किया। साथ ही आतंकियों के खिलाफ हो रही कार्रवाई को भी बड़ी वजह बताया।
पहले हर दिन 40-50 घटनाएं होती थी

डीजीपी वैद्य ने कहा कि पिछले साल 40 से 50 दिन के भीतर कश्मीर घाटी में कमोबेश हर दिन पत्थरबाजी की घटनाएं होती थी। लेकिन यहां के अवाम के चलते इस वर्ष पत्थरबाजी की घटनाओं में 90% तक की कमी हुई है। यह बड़ी गिरावट है।’ उन्होंने कहा, ‘कई सप्ताह ऐसे भी रहे हैं, जिनमें पत्थरबाजी की कोई भी घटना नहीं हुई, जबकि पिछले साल तक एक दिन में ऐसी 50 घटनाएं तक होती थीं। लोगों के मूड में यहां बड़ा बदलाव देखने को मिला है।’ उन्होंने कहा कि शुक्रवार को भी ऐसी घटनाओं में कमी आई है। बीते साल शुक्रवार के दिन में ही अकेले 40 से 50 घटनाएं देखने को मिलती थीं। लेकिन, हाल के दिनों में एक भी घटना इस तरह की देखने को नहीं मिली है।
कानून व्यवस्था में लगातार सुधार

वैद्य ने कहा कि यह बड़ा बदलाव है। यह आसानी से समझा जा सकता है कि घाटी में हालात तेजी से सुधरे हैं। कई बार पूरे दिन भर में एक भी पत्थरबाजी की घटना नहीं होती। उन्होंने कहा कि कानून-व्यवस्था की स्थिति में लगातार सुधार हो रहा है और यहां रहने वाले हर व्यक्ति को इस संबंध में पर्याप्त जानकारी है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो