scriptझारखंड: दागी विधायकों के खिलाफ HC सख्त, CBI और ED से मांगा जवाब | Jharkhand: HC strict against tainted MLAs, seeks response from CBI and ED | Patrika News
विविध भारत

झारखंड: दागी विधायकों के खिलाफ HC सख्त, CBI और ED से मांगा जवाब

झारखंड हाईकोर्ट ने दागी विधायकों के मामले में सुनवाई करते हुए सीबीआई और ईडी से जवाब मांगा है।

नई दिल्लीJan 12, 2019 / 08:10 pm

Anil Kumar

झारखंड: दागी विधायकों के खिलाफ HC सख्त, CBI और ED से मांगा जवाब

झारखंड: दागी विधायकों के खिलाफ HC सख्त, CBI और ED से मांगा जवाब

रांची। देश की राजनीति में दागी नेताओं के चुनाव लड़ने या नहीं लड़ने को लेकर बहस होती रहती है। लेकिन इसपर कोई ठोस पहल नहीं हो पाया है। हालांकि यह जरूर है कि इसपर विचार किया जा रहा है और कुछ कदम भी उठाए गए हैं। इन सबके बीच झारखंड के दागी विधायकों के खिलाफ हाईकोर्ट ने सख्त रूख अपना लिया है। झारखंड हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करते हुए सीबीआई और ईडी से जवाब मांगा है। कोर्ट ने कहा कि दागी विधायकों के खिलाफ जो भी जानकारी अबतक सामने आई है उसे अदालत के सामने रखें। अदालत ने दोनों ही ऐजेंसियों से पूछा है कि राज्य के विधायकों के खिलाफ कितने मामले चल रहे हैं और अभी उसकी वर्तमान स्थिति क्या है? कोर्ट ने कहा कि इस मामले की अगली सुनवाई 18 फरवरी को होगी, तबतक इन सभी सवालों के जवाब अदालत के सामने रखा जाए।

CBI चीफ नागेश्वर राव ने आलोक वर्मा के फैसले को पलटा, सभी तबादले हुए रद्द

76 आपराधिक मामलों पर चल रहा है ट्रायल

आपको बता दें कि सुनवाई के दौरान सरकार ने अदालत को बताया है कि राज्य में विधायकों के खिलाफ कुल 76 आपराधिक मामलों में ट्रायल चल रहा है। सरकार ने यह भी बताया कि इन मामलों में 14 मामले का निष्पादन कर दिया गया है, जिसमें से 10 मामलों में विधायक बरी हो चुके हैं। जबकि चार मामलों में विधायक को सजा सुनाई गई है। इसके अलावे बाकी के 62 मामलों में निचली अदालत में इसका ट्रायल चल रहा है। सरकार ने अदालत को यह भी बताया कि कुछ विधायकों के खिलाफ गंभीर मामले हैं, जिसकी जांच देश की सर्वोच्च जांच एजेंसी सीबीआई और ईडी कर रही है। अब अदालत ने दोनों जांच एजेंसियों से विस्तृत जवाब मांगा है। गौरतलब है कि झारखंड अगेंस्ट करप्शन की ओर से हाई कोर्ट में याचिका दायर की गई थी। अदालत इस याचिका की सुनवाई करते हुए दोनों एजेंसियों से जवाब मांगा है। बता दें कि याचिका में कहा गया है कि राज्य में कई विधायकों के खिलाफ गंभीर मामले दर्ज हैं और इसकी सुनवाई में काफी विलंब हो रहा है। इसलिए विधायकों के खिलाफ दर्ज मामलों की सुनवाई तेज गति से कई जाए और दोषी को सजा दी जाए।

 

 

Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

Home / Miscellenous India / झारखंड: दागी विधायकों के खिलाफ HC सख्त, CBI और ED से मांगा जवाब

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो