भारत की जमीन से जापान की पाक को नसीहत, कहा- मुंबई हमले के गुनहगारों को जल्द दे सजा

mohit1 sharma

Publish: Sep, 14 2017 03:24:07 (IST) | Updated: Sep, 14 2017 03:32:10 (IST)

Miscellenous India

पीएम मोदी और शिंजो आबे ने आतंकवाद के मुद्दे पर कड़ा रुख अपनाते हुए पाकिस्तान पर निशाना साधा है।

नई दिल्ली। गुरुवार को जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक साथ मिलकर अहमदाबाद में बुलेट ट्रेन की परियोजना की आधारशिला रखी। बुलेट ट्रेन के शिलान्यास के बाद पीएम मोदी और शिंजो आबे ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की, जिसमें दोनों की तरफ से दिए गए साझा बयान में आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर सीधा-सीधा हमला बोला। पीएम मोदी और शिंजो आबे ने आतंकवाद के मुद्दे पर कड़ा रुख अपनाते हुए पाकिस्तान पर निशाना साधा है। मोदी और शिंजो आबे ने पाकिस्तान से मुंबई हमले और पठानकोट हमले के गुनहगारों को सजा देने की मांग की है। इसके साथ ही दोनों ने आतंकवाद के खिलाफ जापान इंडिया कंसल्टेशन को आगे बढ़ाने पर भी जोर दिया है।

 

आतंकवाद के खिलाफ बोला हमला

इसके अलावा भारत और जापान ने आतंकी संगठनों अलकायदा, आईएसआईएस, जैश ए मोहम्मद और लश्कर तैयबा के खिलाफ साझा सहयोग को और मजबूत बनाने पर साथ खड़े रहने पर जोर दिया है। वहीं भारत और जापान उत्तर कोरिया के न्यूक्लियर और मिसाइल प्रोग्राम का समर्थन करने वाले सभी पक्षों की जवाबदेही तय करने की बात की है। दोनों देशों ने नॉर्थ कोरिया से जल्द से जल्द इस मुद्दे के समाधान को हल करने के लिए कहा है। दोनों नेताओं ने साझा बयान में आतंकवाद और चरमपंथी हिंसा के खिलाफ मजबूत अंतरराष्ट्रीय साझेदारी बनाने की बात कही है।

 

प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा

पीएम नरेंद्र मोदी और भारत दौरे पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने साबरमती स्टेशन के पास अहमदाबाद-मुंबई के लिए बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट का शिलान्यास कर दिया है। एक लाख आठ हजार करोड़ के इस महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट के माध्यम भारत में पहली बुलेट ट्रेन का आगाज मूलभूत ढ़ाचे को सुद्रढ करने के लिए जापान 88 हजार करोड़ की आर्थिक सहायता देगा। ये प्रोजेक्ट 2022 तक पूरा कर लिया जाएगा। इस दौरान जापान के पीएम सिंजो आबे ने अपने भाषण की शुरुआत नमस्कार से की।

Web Title "Japan spoke against pak terror from indian land"

Rajasthan Patrika Live TV