scriptदही-हांडी उत्सव: कान्हा के रंग में रंगा देश, महिला गोविंदाओं की भी धूम | janmashtmi 2018: dahi handi celebration all over India | Patrika News

दही-हांडी उत्सव: कान्हा के रंग में रंगा देश, महिला गोविंदाओं की भी धूम

locationनई दिल्लीPublished: Sep 03, 2018 10:31:44 am

Submitted by:

Saif Ur Rehman

हांडी फोड़ने वाले गोविंदाओं को लाखों का इनाम देने का ऐलान किया गया है

 Lord

दही-हांडी उत्सव: कान्हा के रंग में रंगा देश, महिला गोविंदाओं की भी धूम

नई दिल्ली। भगवान श्रीकृष्ण का आज जन्म दिन है। पूरे देश में श्रीकृष्ण के जन्म यानी जनमाष्टमी की धूम है। घरों और मंदिरों में जनमाष्टमी की अलग ही रौनक देखने को मिल रही है। वहीं देशभर में गोविंदाओं ने भी अलग रंग बिखर रखा है। खासकर महाराष्ट्र में अलग ही नजारा देखने को मिल रहा है। मुंबई से सटे इलाकों में तो दही हांडी की धूम है।राजनीतिक दलों से लेकर विभिन्न गोविंदा पथकों ने दही हांडी फोड़ने के लिए जमकर तैयारी की है। हांडी फोड़ने वाले गोविंदाओं को लाखों का इनाम देने का ऐलान किया गया है। बता दें कि हर बार की तरह इस बार भी दही हांडी उत्सव में शामिल होने के लिए कई फिल्मी कलाकार भी आने वाले हैं।
देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद ने दी शुभकामनाएं

https://twitter.com/hashtag/Janamashtami?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
गोविंदा आला रे

मुंबई में देर रात से ही दही हांडी फोटने का आयोजन शुरू हो गया था। अब देश के अलग-अलग इलाकों में गोविंदा दही हांडी फोड़ने के लिए पूरे तैयार हो चुके हैं। गोविंदाओं की टोलियां हांडी फोड़ने के लिए सुबह से तैयार हो रही थी। आप को बताते चलें कि मुंबई, ठाणे, नवी मुंबई, पालघर, रायगड के 921 गोविंदा पथकों ने बीमा कराया है। पिछले साल सिर्फ 389 पथकों ने बीमा करवाया था। वैसे दही हांड़ी उत्सव में महिला गोविंदाओं का भी क्रेज बढ़ा है। बता दें कि इस बार लड़की महिलाओं की टोलियां भी खूभ मशहूर हो रही हैं। पिछले कुछ सालों में लड़कियों, महिलाओं की भागीदारी गीत गाने से बढ़कर बाकायदा मटकी फोड़ने में दिखाई देने लगी है। गौरतलब है कि दही हांडी के सबसे ज्यादा रंग मुंबई में बिखरे दिखाई देते हैं। जन्माष्टमी के दूसरे दिन मुंबई और महाराष्ट्र में लोग दही हांडी का त्यौहार मनाते हैं। इस बार आगामी लोकसभा को देखते हुए नेता भी आयोजनों में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो