scriptजम्मू-कश्मीरः सोमवार से शुरू होंगे निकाय चुनाव, चुस्त हुई सुरक्षा व्यवस्था | Jammu-Kashmir-security tighten for local body elections | Patrika News

जम्मू-कश्मीरः सोमवार से शुरू होंगे निकाय चुनाव, चुस्त हुई सुरक्षा व्यवस्था

locationनई दिल्लीPublished: Oct 07, 2018 04:03:33 pm

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह अभियान खासतौर से क्षेत्र में सुरक्षा का माहौल बनाने के लिए है, ताकि बदमाशों को चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने से रोका जा सके।

d

जम्मू-कश्मीरः निकाय चुनाव से पहले चुस्त हुई सुरक्षा, एनसी-पीडीपी समेत कई दलों ने किया बहिष्कार

श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में सोमवार से शुरू हो रहे नगर निगम चुनाव से पहले रविवार को सुरक्षा बढ़ा दी गई है। पुलिस ने इस बात की जानकारी दी। चुनाव चार चरणों में होना है। केंद्रीय अर्धसैनिक बलों की 400 अतिरिक्त कंपनियां पहले ही यहां पहुंच चुकी हैं, ताकि चुनाव प्रक्रिया के लिए सुरक्षित माहौल मुहैया कराने हेतु तैनात सुरक्षा बलों को अतिरिक्त मजबूती दी जा सके। श्रीनगर में रविवार को असाधारण सुरक्षा इंतजाम देखने को मिले, जहां नगर निमग के तीन वार्डों में मतदान होने हैं। शहर में शनिवार और रविवार को विभिन्न जांच चौकियों पर समुचित दस्तावेज न होने या बाइक सवारों द्वारा यातायात नियमों का उल्लंघन किए जाने पर पुलिस ने कई मोटर साइकिलें जब्त कर लीं। शहर में प्रवेश करने वाले सभी वाहनों की जांच की जा रही है। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यह अभियान खासतौर से क्षेत्र में सुरक्षा का माहौल बनाने के लिए है, ताकि बदमाशों को चुनाव प्रक्रिया को बाधित करने से रोका जा सके।
सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाए गए सभी उम्मीदवार

चुनाव में खड़े सभी उम्मीदवारों को प्रशासन की तरफ से सुरक्षित स्थानों पर रखा गया है। अधिकारी ने कहा, ‘मतदान बूथों के आसपास के इलाकों को साफ-सुथरा बनाया गया है, ताकि सोमवार को स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव कराया जा सके।’ जहां मतदान होने हैं, उन इलाकों में खुफिया सुरक्षा को मजबूत करने के लिए हाई-टेक विद्युत निगरानी उपकरणों का इस्तेमाल किया जा रहा है। श्रीनगर शहर के तीन नगर पालिका वार्डों के अलावा कश्मीर घाटी के कुपवाड़ा, हंदवाड़ा, बांदीपोरा, बारामूला, चाडूरा, बड़गाम, खानसाहिब, अचबल, देवसर, कोकरनाग, काजीगुंड और कुलगाम नगरपालिका समितियों और लद्दाख के लेह एवं कारगिल क्षेत्र में सोमवार को मतदान होने हैं।
…इन दलों ने किया चुनाव का बहिष्कार

वहीं जम्मू क्षेत्र के बिश्नाह, अरनिया, आरएस पुरा, अखनूर, खौर, जुरियन, राजौरी, थानामांडी, नौशेरा, कालाकोटा, सुंदरबनी, पुंछ और सुरनकोट की नगरपालिका समितियों के लिए भी सोमवार को मतदान होंगे। इसके अलावा जम्मू नगर निगम के वार्डों के लिए भी मतदान होने हैं। राज्यपाल नीत राज्य प्रशासन के सामने सबसे बड़ी चुनौती मतदाताओं के लिए सुरक्षा सुनिश्चित कराने की है। नेशनल कांफ्रेंस (एनसी), पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी), मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा), हाकिम यासीन के नेतृत्व वाले पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट (पीडीएफ) और गुलाम हसन मीर की अध्यक्षता वाली डेमोक्रेटिक पार्टी नेशनलिस्ट (डीपीएन) समेत मुख्य राजनीतिक दलों ने इन चुनावों से अलग रहने का फैसला किया है। अलगाववादियों ने लोगों से चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी नहीं करने की अपील की है और पूरे घाटी में बंद की भी घोषणा की है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो