आधार लिंक है तो महीने में बुक कर सकेंगे 12 टिकट, IRCTC की रेल यात्रियों को नई पेशकश

By: Dhirendra Kumar Mishra

Published On:
Sep, 12 2018 11:47 AM IST

  • इसके पीछे आईआरसीटीसी का मकसद आधार के उपयोग को दैनिक जीवन में बढ़ावा देना है।

नई दिल्‍ली। भारतीय रेल खानपान और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने भारतीय रेल में अक्‍सर सफर करने वाले यात्रियों का काम आसान कर दिया है। अब अक्‍सर सफर करने वाले यात्री हर महीने 12 टिकट बुक करा सकते हैं। लेकिन इस सुविधा का लाभ तभी मिल सकता है जब आपका आधार आईआरसीटीसी की वेबसाइट और एप पर लिंक हो। बता दें कि आधार वेरिफिकेशन न होने की स्थिति में एक महीने में आप केवल छह टिकट बुक करा सकते हैं। नई सुविधा देने के पीछे आईआसीटीसी का मकसद आधार के उपयोग को दैनिक जीवन में बढ़ावा देना है।

सबसे पहले आधार लिंक करें
एक महीने में 12 टिकट बुक कराने की सुविधा का लाभ उठाने के लिए यूजर्स को एक ओटीपी के माध्यम से अपने आईआरसीटीसी खाते को सत्यापित करना होगा, जिसे उपयोगकर्ता के आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए प्रति माह छह टिकट से अधिक बार आधार-सत्यापित होना चाहिए। पहले की तरह प्रति माह 6 टिकट बुक कराने के लिए आधार सत्यापन की आवश्यकता नहीं है।

आधार वेरिफिकेशन प्रक्रिया
आईआरसीटीसी वेबसाइट या एप पर आधार वेरिफिकेशन के लिए सबसे पहले यूजर्स को अपना नाम और पासवर्ड का उपयोग करके अपने आईआरसीटीसी खाते में लॉग इन करना होगा। उसके बाद मेरा प्रोफाइल मेन्‍यू के तहत आधार केवाईसी लिंक पर क्लिक करें। इसके बाद अपना आधार संख्या दर्ज करें और अपने आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओटीपी कोड प्राप्त करने के लिए ओटीपी भेजें बटन पर क्लिक करें। ओटीपी नंबर मिलने के बाद उसे दर्ज करें और वेरिफिकेशन बटन पर क्लिक करें। अंत में केवाईसी विवरण सत्यापित करें और फिर सबमिट करें बटन का चयन करें। इस प्रक्रिया को एक बार पूरा करने पर आपका आधार वेरिफिकेशन पूरा हो जाता है।

कैंसे करें 12 टिकट बुक
आईआरसीटीसी के माध्यम से एक महीने में 12 टिकट बुक करना एक तीन-चरणीय प्रक्रिया है। एक बार जब आप अपने आईआरसीटीसी खाते के आधार प्रमाणीकरण के साथ किया जाता है, तो आपको यात्रियों को अपने वैध आधार संख्याओं के साथ जोड़ना होगा और अपनी ट्रेन बुकिंग करते समय कम से कम एक आधार-सत्यापित यात्री का चयन करना होगा।

Published On:
Sep, 12 2018 11:47 AM IST