scriptसावधान: इस शहर में सड़क पर फैलाई गंदगी तो जुर्माने के साथ-साथ करनी होगी सफाई भी | In Pune those-who-spit-on-roads-will-now-have-to-clean-it | Patrika News

सावधान: इस शहर में सड़क पर फैलाई गंदगी तो जुर्माने के साथ-साथ करनी होगी सफाई भी

Published: Nov 11, 2018 04:41:36 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

पुणे की सड़कों पर किसी भी तरह की गंदगी फैलाने वाले शख्स को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा। सड़क पर गंदगी फैलाने वाले पर जुर्माना तो लगेगा ही साथ ही सड़क की सफाई भी करनी होगी।

Pune Clean

Pune Clean

पुणे। वैसे तो पूरे देश में पिछले चार से स्वच्छता अभियान चल रहा है, जिसके तहत लोगों को अपने आसपास और अपने शहर को साफ रखने के लिए जागरूक किया गया है, लेकिन पुणे में इन दिनों साफ-सफाई को लेकर प्रशासन बहुत सख्त हो गया है। साफ-सफाई के मामले में जब भी बात होती है तो देश के कुछ चुनिंदा शहरों की बात आती है, जिसमें चंडीगढ़ सबसे पहले आता है। इन दिनों पुणे में सड़कों को साफ रखने के लिए शहरी निकाय ने एक अलग फॉर्मूले पर काम करना शुरू कर दिया है।

सड़की की गंदी तो करनी होगी सफाई

दरअसल, पुणे की सड़कों पर किसी भी तरह की गंदगी फैलाने वाले शख्स को किसी भी हाल में बख्शा नहीं जाएगा। सड़क पर गंदगी फैलाने वाले पर जुर्माना तो लगेगा ही साथ ही सड़क की सफाई भी करनी होगी। अधिकारी ने बताया कि ऐसा फैसला शहर को साफ रखने के मकसद से लिया गया है।

इन इलाकों से हो चुकी है फॉर्मूले की शुरुआत

पुणे म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन (पीएमसी) सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट डिपार्टमेंट के चीफ दन्यानेस्वर मोलक ने बताया कि यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि इसे रोकने के लिए सिर्फ पैसे का जुर्माना लगा देना ही काफी नहीं था। उन्होंने बताया कि इसकी शुरुआत पिछले हफ्ते पांच वॉर्ड्स बिब्वेवाड़ी, औंध, येरवडा, कस्बा और घोले रोड पर की गई थी।

150 से ज्यादा लोगों से कराई जा चुकी है सफाई

मोलक ने आगे बताया- “पिछले आठ दिनों के अंदर, पीएमसी इंस्पेक्टरों ने 156 लोगों को सड़कों पर थूकते हुए पकड़ा। सभी लोगों को कहा गया कि वे फौरन उसकी सफाई करें। इसके साथ ही, उन सभी पर 150 रुपये का जुर्माना लगाया गया।”

उन्होंने कहा कि इस सजा का मकसद यह संदेश देना है कि जब भी ऐसा करेगा उसे खुद सफाई करनी होगी। जिसके बाद वह शर्मा के चलते अगल बार सड़कों पर थूकने से पहले दोबारा सोचेंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो