scriptलड़ाकू विमान उड़ाते हुए फिर नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन, मई में खत्म होगा इंतजार | IAF Wing Commander Abhinandan may be back to cockpit likely from May | Patrika News

लड़ाकू विमान उड़ाते हुए फिर नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन, मई में खत्म होगा इंतजार

Published: Apr 20, 2019 04:17:49 pm

Submitted by:

Shweta Singh

विंग कमांडर अभिनंदन की जल्द हो सकती है कॉकपिट में वापसी
चार हफ्ते की चिकित्सा छुट्टी हुई पूरी
आने वाले हफ्तों में अभिनंदन को कई टेस्ट से गुजरना होगा

wing commander abhinandan

लड़ाकू विमान उड़ाते हुए फिर नजर आएंगे विंग कमांडर अभिनंदन, मई में खत्म होगा इंतजार

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन फिर से लड़ाकू विमान उड़ा नजर आ सकते हैं। वायुसेना के दो अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी। उनके मुताबिक विंग कमांडर को दोबारा विमान उड़ाने के लिए बेंगलूरु के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसीन ( IAM ) से अनुमति लेनी होगी।

टेस्ट में सफल होने पर मिलेगी इजाजत

बताया ये भी जा रहा है कि आगामी हफ्तों में 35 वर्षीय कमांडर के कई टेस्ट कराए जाएंगे। वायुसेना के एक अधिकारी का कहना है कि, ‘विंग कमांडर अभिनंदन जैसे मामलों में आमतौर पर विशेषज्ञ पायलट को दोबारा उड़ान भरने की मंजूरी देने से पहले उनके स्वास्थ्य की जांच करते हैं। यह आकलन 12 हफ्तों तक किया जाता है। इसी तरह अभिनंदन के बारे में भी हमें मई के अंत तक साफ पता चल जाएगा। अगर विंग अभिनंदन का स्वास्थ्य और वापस लौटने की इच्छा देखा जाए तो उम्मीद है कि वह जल्द ही कॉकपिट में नजर आएंगे।’

यह भी पढ़ें
-

ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक भाजपा नेताओं को बताया ‘मौसमी पक्षी’, चिल्का झील बेचने की कोशिश का लगाया आरोप

छुट्टी से लौटे अभिनंदन

वहीं, एक अन्य अधिकारी ने बताया कि अभिनंदन श्रीनगर यूनिट से लौट आए हैं। बता दें कि यह वायुसेना की 51 नंबर की स्कवाड्रन है। इसे स्वोर्ड आर्म्स के नाम से भी जाना जाता है। अभिनंदन यहां मार्च के अंत में गए थे। उन्होंने चार हफ्तों की चिकित्सा छुट्टी ली थी और इस दौरान उन्होंने पूरी तरह से आराम किया था।

मिल सकता है वीर चक्र

आपको याद दिला दें कि बीते 27 फरवरी को अभिनंदन ने पाकिस्तान के F-16 विमान को मार गिराया था। यह कारनामा ऐतिहासिक था क्योंकि ऐसा पहली बार हुआ है जब F-16 को Mig-21 Bison ने गिराया हो। दरअसल दोनों की जनरेशन में काफी अंतर है। एक मीडिया रिपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि इस ऐतिहासिक कारनामे के लिए अभिनंदन को वीर चक्र से भी सम्मानित किया जा सकता है। यह तीसरा सबसे बड़ा गैलेंट्री अवॉर्ड है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो