scriptFriendship Day : किसी को भी दोस्त बनाने के ये हैं 10 तरीके | Friendship Day : 10 ways to make friend | Patrika News
विविध भारत

Friendship Day : किसी को भी दोस्त बनाने के ये हैं 10 तरीके

आज दोस्तों की कमी होती जा रही है। ऐसे में यहां हम आपको दोस्त बनाने के 10 तरीके बता रहे हैं ताकि आपका जीवन भी खुशियों से भर जाए।

Aug 06, 2017 / 12:21 pm

Manoj Kumar

नई दिल्ली। आज सारी दुनिया में इंटरनेशनल फ्रेंडशिप-डे मनाया जा रहा है। भारत में भी दोस्ती का ये दिन बहुत ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस दिन दोस्त एक-दूसरे की कलाई पर फ्रेंडकशिप बैंड बांधकर बधाई देते हैं। इसके अलावा दोस्तों को खास उपहार भी दिया जाता है। आज की भागदौड़ की जिंदगी में दोस्तों की कमी होती जा रही है। ऐसे में यहां हम आपको दोस्त बनाने के 10 तरीके बता रहे हैं ताकि आपका जीवन भी खुशियों से भर जाए…
ये हैं दोस्त बनाने के 10 तरीके
1- दूसरों के प्रति अच्छा व्यवहार रखें: किसी को भी अपना दोस्त बनाने के लिए सबसे पहला तरीका दूसरों के प्रति अपना व्यवहार अच्छा रखना है। यदि आप दूसरों को अनदेखा करते रहेंगे तो वे कभी भी आपके दोस्त नहीं बनेंगे।
2- प्यार से रहें: सबके साथ प्यार से रहना, हर किसी को एक समान समझना, सबको साथ लेकर चलना दोस्ती करने के लिए बहुत जरूरी है। एक अच्छा दोस्त पाने के लिए सबके साथ अच्छे से और प्यार से रहें।
3- घमंड न करें: रिश्ते बहुत ही नाजुक होते हैं। दोस्ती का रिश्ता भी कुछ ऐसा ही है। क्रोध और घमंड दोस्ती के रिश्ते को खराब कर सकते हैं। इसलिए किसी भी दोस्त से अच्छे संबंध बनाए रखने के लिए कभी भी क्रोध या घमंड न करें।
4- दूसरों की मदद करें: दूसरों की मदद करना अपने आप में पुण्य का काम है। यदि आप भी हमेशा दूसरों को मदद करते हैं तो लोग जल्दी से आपके दोस्त बन जाएंगे। इसलिए अच्छे दोस्त बनाने के लिए दूसरों की मदद करने की भावना का निर्माण करें।
5- किसी को अपने हिसाब न चलाएं: हर इंसान की अपनी अलग सोच होती है। लेकिन किसी पर भी अपनी सोच न थोपें। ऐसा करने से आप अपना अच्छे से अच्छा दोस्त भी खो सकते हैं। इसलिए दोस्त बनाने के लिए इस आदत का त्याग करें।
6- शेखी न बघारें: कुछ लोग हमेशा अपनी शेखी बघारते रहते हैं। ऐसा करने से बचें। जो लोग ज्यादा शेखी बघारते हैं, दूसरे लोग उनसे बात करना पसंद नहीं करते हैं। इसलिए दोस्ती बनाए रखने के लिए ऐसा न करें।
7- दूसरों के अच्छे कामों की सराहना करें: सबको एक समान स्थान देना और एक समान समझना दोस्ती का सबसे पहला उसूल होता है। इसलिए दूसरें के अच्छे कामों की हमेशा सराहना करें। कभी भी दूसरों को नीचा दिखाने का प्रयास न करें। न ही हमेशा दूसरों के साथ दुव्र्यवहार करें।
8- दिखावट से बचें: आज दुनिया में लोगों को अपने बारे में बताने का चलन सा है। लोग दूसरों के कहते हैं कि मेरे पास ये है, तुम्हारे पास क्या है, इससे बचें। किसी के भी सामने दिखावट न करें। ऐसा करने वालों से लोग दूर जाना पसंद करते हैं।
9- स्वार्थी न बनें: किसी भी रिश्ते को मजबूत बनाए रखने के लिए स्वार्थ को दूर करना जरूरी होता है। ऐसे में एक अच्छा दोस्त बनाने के लिए स्वार्थी न बनें। आप दोस्तों के लिए जो भी काम करें, उससे स्वार्थ को दूर रखें।
10- दोस्तों को धोखा न दें: किसी भी रिश्ते में विश्वास बनाए रखना जरूरी होता है। दोस्ती बनाए रखने के लिए भी दोस्तों का विश्वासपात्र होना जरूरी होता है। इसलिए दोस्तों को कभी भी धोखा न दें।

Hindi News/ Miscellenous India / Friendship Day : किसी को भी दोस्त बनाने के ये हैं 10 तरीके

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो