scriptफेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद अवार्ड 2018 : पप्पू यादव को मिला बेजोड़ सांसद का सम्मान | Fame India Best Parliamentary Award 2018 | Patrika News
विविध भारत

फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद अवार्ड 2018 : पप्पू यादव को मिला बेजोड़ सांसद का सम्मान

शुक्रवार को विज्ञान भवन में फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार-2018 का आयोजन किया गया। इस आयोजन में 25 सांसदों को पुरस्कृत किया गया।

Mar 30, 2018 / 10:13 pm

Anil Kumar

Fame India Best Parliamentary Award 2018

Fame India Best Parliamentary Award 2018

नई दिल्ली। जन अधिकार मोर्चा के प्रमुख राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव को बेजोड़ सांसद के रुप में नवाजा गया है, जबकि प्रभावशाली सांसद के रुप में भाजपा सांसद डॉ. किरीट भाई सोलंकी को नवाजा गया है। बता दें कि शुक्रवार को विज्ञान भवन में फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार-2018 का आयोजन किया गया। इस आयोजन में 25 सांसदों को पुरस्कृत किया गया। फेम इंडिया ने सकारात्मक पत्रकारिता के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य किया है।
आपको बता दें कि इस खास कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए केंद्रीय विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि सांसद लगातार कार्य करते रहते हैं, लेकिन यह देश का पहला अवार्ड होगा जो सार्वजनिक रूप से सांसद को दिया जा रहा है। आज इस तरह की अवार्ड की खास जरूरत है।

संसद की फटकार पर इंडिगो ने कहा, हमारे कर्मचारी देहाती हैं, इंग्लिश नहीं आती
आठ बिन्दुओं के माध्यम से हुआ चुनाव
गौरतलब है कि फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार-2018 में विभिन्न श्रेणियों के लिए सांसदों का चुनाव एक सर्वे के माध्यम से किया गया है। यह सर्वे एशिया पोस्ट और फेम इंडिया के द्वारा किया गया है, जो पहले भी ऐसे सर्वे कर चुकी है। इस सर्वे में आठ प्रमुख बिंदुओं पर कार्य किया गया, जिनमें सदन में उपस्थिति और बहस में भागीदारी, जनता के हित में प्रश्न उठाने, लोकतंत्र की मजबूती के लिए निजी विधेयक लाने, क्षेत्र की जनता के लिए सुलभता व मददगार, लोकप्रियता और छवि को प्रमुख माना गया है। बता दें कि इस सर्वे में भारत सरकार के किसी भी मंत्री को शामिल नहीं किया गया है।

पप्पू यादव का जेल में पहला दिन, बगैर कुछ खाए आमद वार्ड में गुजारी रात

इन्हें मिला श्रेष्ठ सांसद का अवार्ड
आपको बता दें कि अलग-अलग श्रेणी के लिए सर्वे हुए थे जिसमें निम्न सांसदों को फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद पुरस्कार-2018 में नवाजा गया। प्रभावशाली सांसद की श्रेणी में गुजरात के भाजपा सांसद डॉ. किरीट भाई सोलंकी ने अपना स्थान बनाया, जबकि बेजोड़ सांसद की श्रेणी में बिहार के मधेपुरा से सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव टॉप पर रहे। सक्रिय सांसद की श्रेणी में झारखंड के गोड्डा से निशिकांत दुबे ने जगह बनाई तो सरोकार श्रेणी में दिल्ली के सांसद उदित राज, लगन श्रेणी में उत्तर प्रदेश के बांदा से सांसद भैरो प्रसाद मिश्रा और इरादे श्रेणी में रोडमल नागर ने टॉप किया। हौसला श्रेणी से हरियाणा के युवा सांसद दीपेंद्र सिंह हुड्डा ने पहला स्थान पाया। विरासत श्रेणी में दुष्यंत चौटाला ने टॉप किया। मजबूत सांसद की श्रेणी में केरल के सांसद एन.के. प्रेमचंद्रन को पहला स्थान मिला। लोकप्रिय श्रेणी में ओम बिड़ला सबसे आगे रहे।
कर्मयोद्धा श्रेणी में राजस्थान के सांसद चंद्रप्रकाश जोशी ने सबसे अधिक नंबर हासिल किया तो जागरूक श्रेणी में उत्तर प्रदेश के सांसद पुष्पेंद्र सिंह चंदेल पहले पायदान पर पहुंचे। जज्बा श्रेणी में शिवसेना के सांसद अरविंद सावंत ने टॉप किया। प्रयत्नशील श्रेणी में ओड़िशा के सांसद रवींद्र कुमार जेना को सबसे अधिक अंक मिले।
शख्सियत श्रेणी में उत्तर प्रदेश के वीरेंदर सिंह मस्त को पहला स्थान प्राप्त हुआ। उत्तराधिकार श्रेणी में पूर्वोत्तर के सांसद गौरव गोगोई टॉप पर रहे। उम्मीद श्रेणी में उत्तर प्रदेश के संत कबीर नगर के सांसद शरद त्रिपाठी पहले स्थान पर रहे। असरदार सांसद की श्रेणी में भाजपा के सांसद सुधीर गुप्ता को पहला स्थान हासिल हुआ।
शानदार सांसद की श्रेणी में ओड़िशा के कलिकेश सिंहदेव सबसे आगे रहे जननायक श्रेणी में तृणमूल कांग्रेस के सांसद सौगात राय की धमक बनी। संघर्षशील श्रेणी में शिरोमणि अकाली दल के प्रेम सिंह चंदूमाजरा ने सबों को पीछे छोड़ा। इसी तरीके से कर्मठ सांसद की श्रेणी में हरियाणा के रमेशचंद्र कौशिक ने टॉप किया।

विधानसभा घेरने पहुंचे पप्पू यादव समर्थकों पर लाठीचार्ज, सांसद को ढूंढ रही पटना पुलिस
सांसदों को कठीन परीक्षाओं से गुजरना पडता है : मेघवाल

बता दें कि इस विशेष अवसर पर केंद्रीय संसदीय राज्यमंत्री अर्जुन मेघवाल ने कहा कि सांसद को चार तरह की परीक्षाओं से गुजरना होता है, जिसमें अगर वे सफल होते हैं तो वे सर्वश्रेष्ठ होते हैं। तो वहीं केंद्रीय कोयला खान मंत्री हरि भाई चौधरी ने कहा कि सांसदों के पास ज्यादा जिम्मेवारी होती है, वे उस पर खरे उतरते हैं तो वे सर्वश्रेष्ठ होते हैं।

Home / Miscellenous India / फेम इंडिया श्रेष्ठ सांसद अवार्ड 2018 : पप्पू यादव को मिला बेजोड़ सांसद का सम्मान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो