भूकंप के झटकों से थर्राए एनसीआर समेत देश के कई राज्य, फिलहाल कोई नुकसान नहीं

dheeraj sharma

Publish: Sep, 12 2018 08:28:30 AM (IST) | Updated: Sep, 12 2018 11:12:26 AM (IST)

एक दिन में जम्मू-कश्मीर, हरियाणा, बिहार, असम, नागालैंड और मणिपुर समेत देश के 6 राज्यों में आए भूकंप के झटके। फिलहाल कोई नुकसान नहीं।

 

नई दिल्ली। देश में बुधवार की सुबह दहला देने वाली रही। चंद घंटों के अंतर में देश के 6 राज्यों में भूकंप के झटके महूसस किए गए। सबसे पहले सुबह 5:15 बजे जम्मू-कश्मीर में भूकंप आया जिसकी तीव्रता 4.6 मापी गई। वहीं दूसरी तरफ हरियाणा के झज्जर में सुबह करीब 5:43 बजे 3.1 तीव्रता का भूकंप आया। हालांकी दोनों जगह आए भूकंप के बार किसी भी तरह के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। इसके कुछ घंटों के अंदर ही देश के पूर्वोत्तर इलाकों में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। करीब 10.25 बजे असम,नागालैंड, मणिपुर, सिक्किम, प. बंगाल, बिहार, झारखंड, जलपाईगुड़ी समेत कई राज्य भूकंप की आहट से थर्रा उठे। शुरुआती जानकारी के मुताबिक रिक्टर स्केल 5.6 मापी गई है। इससे पहले जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के कई इलाके तड़के सुबह भूकंप के तेज झटके से सहम उठा। जम्मू-कश्मीर और हरियाणा के झज्जर में भूकंप के झटके महसूस हुए हैं।

 

घरों से निकलकर भागे लोग

बताया जा रहा है कि भूकंप के झटकों का ऐहसास होते ही लोग डर गए और अपने घरों से निकलकर खुले स्थानों की तरफ भागने लगे। अच्छी बात यह रही कि अभी तक इन झटकों से किसी के हताहत होने की खबर नहीं आई है।

सोमवार को भी महसूस हुए झटके

इससे पहले सोमवार को दिल्ली एनसीआर में सोमवार की सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई थी। हालांकि इसके कारण किसी तरह के नुकसान होने की खबर नहीं मिली है। जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली एनसीआर में इससे पहले रविवार को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रविवार को शाम चार बजकर 37 मिनट पर हरियाणा के झज्जर जिले में झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.8 आंकी गई थी। दिल्ली भूकंप के लिहाज से बेहद संवेदनशील माना जाता है। कई बार एनसीआर में झटके लग चुके हैं, मगर भूकंप से बचाव के लिए सरकारी स्तर से न जनजागरूकता अभियान धरातल पर दिख रहे हैं और न आपदा प्रबंधन से अन्य जानकारियां।

लगातार तीसरे दिन भूकंप की आहट

दिल्ली-एनसीआर में लगातार तीसरा दिन जब भूकंप की आहट महसूस की गई है। रविवार और सोमवार को भी झटकों से राजधानी हिल चुकी है। हालांकि इसका केंद्र मेरठ और हरियाणा रहा है, लेकिन असर दिल्ली पर दिखाई दिया है।

More Videos

Web Title "Earthquake tremor in jammu-kashmir and haryana early morning"