scriptसुबह-सुबह भूकंप के झटकों से थर्राया उत्तराखंड, रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता | Earthquake in Uttarakhands uttarkashi in Early Morning magnitude 4.0 | Patrika News

सुबह-सुबह भूकंप के झटकों से थर्राया उत्तराखंड, रिक्टर स्केल पर 4.0 मापी गई तीव्रता

Published: Jun 14, 2018 07:36:26 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है और इसका केंद्र उत्तरकाशी में ही 10 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है

rajasthan
देहरादून। देवभूमि उत्तराखंड गुरुवार तड़के भूकंप के झटकों से कांप उठी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में सुबह करीब 6 बजे लोगों ने भूकंप के झटके महसूस किए। शुरूआती जानकारी के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.0 मापी गई है और इसका केंद्र उत्तरकाशी में ही 10 किलोमीटर नीचे बताया जा रहा है। फिलाहल किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है और ना ही किसी तरह के नुकसान की खबर है।
जल्द आ सकता है दूसरा बड़ा भूकंप, राजधानी में बन रहा है केंद्र

भूकंप के बाद लोगों के चेहरों पर दिखी दहशत
जानकारी के मुताबिक, भूकंप के झटके उस वक्त महसूस किए, जब ज्यादातर लोग अपने घरों में सो रहे थे। जैसे ही भूकंप आया सभी की नींद टूट गई और सभी लोग अपने-अपने घरों से बाहर आ गए। भूकंप के झटकों के बाद लोगों के चेहरों पर दहशत साफ नजर आई। आपको बता दें कि पहाड़ी इलाकों में भूकंप आने से प्रकृति की दोहरी मार लोगों पर पड़ने की आशंका रहती है, क्योंकि अक्सर भूकंप के झटकों की वजह से भूस्खलन की घटनाएं होती हैं, जिसमें जान-माल के नुकसान की ज्यादा संभावनाएं रहती हैं।
मणिपुर में महसूस किए गए 3.7 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके, कोई नुकसान नहीं

मौसम विभाग ने जारी किया है भारी बारिश का अलर्ट
भूकंप की घटना के बीच उत्तराखंड में मौसम विभाग ने बारिश का भी अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तराखंड में 14 और 15 जून को भारी बारिश की संभावनाएं हैं। मौसम विभाग ने इसके मद्देनजर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। खास तौर से देहरादून, पौड़ी, नैनीताल और उधम सिंह नगर में भारी बारिश की चेतावनी है। इस दौरान 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के चलने की भी चेतावनी जारी की है।
आपको बता दें कि उत्तराखंड में इससे पहले 12 फरवरी को भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.2 मापी गई थी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो