scriptजस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना बनेंगे SC के जज, कॉलेजियम ने की सिफारिश | Collegium promoted two HC judges and recommended a Justice in SC | Patrika News

जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना बनेंगे SC के जज, कॉलेजियम ने की सिफारिश

locationनई दिल्लीPublished: Jan 12, 2019 08:41:13 pm

Submitted by:

Anil Kumar

सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी और दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संजीव खन्ना को पदोन्नत कर शीर्ष अदालत में न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है।

जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना बनेंगे SC के जज, कॉलेजियम ने की सिफारिश

जस्टिस दिनेश माहेश्वरी और जस्टिस संजीव खन्ना बनेंगे SC के जज, कॉलेजियम ने की सिफारिश

नई दिल्ली। देश की अदालतों में जजों की भारी कमी है, यही कारण है कि मामले की सुनवाई में देरी होती है और लोगों को न्याय के लिए लंबे समय तक इंतजार करना पड़ता है। फिलहाल सर्वोच्च न्यायालय के कॉलेजियम ने कर्नाटक उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश दिनेश माहेश्वरी और दिल्ली उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संजीव खन्ना को पदोन्नत कर शीर्ष अदालत में न्यायाधीश बनाने की सिफारिश की है। बता दें कि मुख्य न्यायाधीश, जस्टिस रंजन गोगोई की अध्यक्षता में 10 जनवरी को कॉलेजियम की बैठक हुई। इसमें यह फैसला लिया गया कि बीते 12 दिसंबर को पिछले कॉलेजियम द्वारा की गई सिफारिशों पर पुनर्विचार किया गया है उसके बाद ही यह निर्णय लिया गया है।

खनन केस के याचिकाकर्ता ने किया दावा, सपा-बसपा की सरकार में हुआ घोटाला

वर्तमान में SC में पांच जजों की सीट खाली

आपको बता दें कि मौजूदा समय में सर्वोच्च न्यायालय में न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या 31 है, जबकि न्यायालाय में पांच सीटें खाली हैं। इनमें से दो रिक्तियों को भरने की सिफारिश की गई है। शनिवार को इस संबंध में 12 जनवरी को एक बैठक की गई, जिसमें कॉलेजियम ने उच्च न्यायालयों के सभी मुख्य न्यायाधीशों और वरिष्ठ न्यायाधीशों के नामों पर चर्चा की, जो पदोन्नत होकर सर्वोच्च न्यायालय में जाने के पात्र थे। कॉलेजियम ने न्यायमूर्ति माहेश्वरी और न्यायमूर्ति खन्ना के नाम की सिफारिश करने का फैसला करते हुए कहा, “कॉलेजियम का मानना है कि सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्त होने के लिए ये दोनों उच्च न्यायालय के अन्य न्यायाधीशों व वरिष्ठ न्यायाधीशों के मुकाबले ज्यादा हकदार और उपयुक्त हैं।” बता दें कि कॉलेजियम की बैठक में मुख्य न्यायाधीश रंजन गोगोई के अलावा न्यायमूर्ति ए. के. सीकरी, न्यायमूर्ति एस.ए, बोबडे, न्यायमूर्ति एन.वी. रमना और न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा शामिल हुए।

 


Read the Latest India news hindi on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले India news पत्रिका डॉट कॉम पर.

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो