script71 की उम्र में 5000 Km विमान उड़ाकर दिल्ली पहुंचे ब्रुनेई के सुल्तान, आसियान समिट में लेंगे हिस्सा | Brunei Sultan hassanal bolkiah reached in india about Asean summit | Patrika News

71 की उम्र में 5000 Km विमान उड़ाकर दिल्ली पहुंचे ब्रुनेई के सुल्तान, आसियान समिट में लेंगे हिस्सा

Published: Jan 25, 2018 02:06:13 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

इससे पहले साल 2008 और 2012 में भी हस्सलन खुद ही प्लेन उड़ाकर भारत आए हैं।

hassanal bolkiah india

hassanal bolkiah india

नई दिल्ली: हिंदुस्तान में 69वें गणतंत्र दिवस और आसियान समिट के मौके पर दुनियाभर से मेहमानों के आने का सिलसिला जारी है। गणतंत्र दिवस के समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शामिल होने के लिए 10 आसियान देशों के प्रतिनिधि हिंदुस्तान पहुंच चुके हैं। इसके अलावा मौका आसियाम समिट का भी है, जो कि 26 जनवरी को ही आयोजित होगी।
5000 किलोमीटर विमान उड़ाकर आए ब्रुनेई के सुल्तान
इसी बीच शुक्रवार को इंडोनेशिया से सटे ब्रुनेई के रईस सुल्तान हस्सनल बोल्कियाह आसियान समिट में शामिल होने के लिए भारत पहुंचे। जैसे ही हस्सनल ने दिल्ली के अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड किया तो उनके स्वागत के लिए पहुंचे अधिकारी उन्हें देख हैरान रह गए। दरअसल, सुल्तान हस्सनल ब्रुनेई से भारत तक खुद अपना विमान उड़ाकर लाए थे। ब्रुनेई से भारत की दूरी 5000 किलोमीटर है। इस पूरे रास्ते हसनल ने खुद ही विमान को उड़ाया।
स्वागत के लिए पहुंचे अधिकारी हुए हैरान
दिल्ली हवाई अड्डे पर उनके स्वागत के लिए भारतीय गृह राज्य मंत्री आरपीएन सिंह और कई वरिष्ठ अधिकारी पहुंचे थे। जब उन्हें इस बारे पता चला कि खुद सुल्तान हस्सनल ब्रुनेई से दिल्ली तक विमान उड़ाकर लाए हैं, तो वो हैरान रह गए। सुल्तान बोल्कियाह अपने जंबो जेट विमान से आसियान समिट में शामिल होने के लिए दिल्ली पहुंचे।
2 बार पहले भी खुद विमान उड़ाकर आ चुके हैं भारत
खबरों के मुताबिक, सुल्तान हस्सनल बोल्कियाह प्लेन उड़ाने के काफी शौकिन हैं। ऐसा नहीं है कि उनके लिए पायलटों की कमी हैं, लेकिन फिर भी वो अक्सर इस तरह विदेशों की यात्रा पर खुद ही प्लेन उड़ाकर जाते हैं। उनके पास 747-400 जंबो जेट को उड़ाने के लिए पाइलटों की एक टीम भी है। इससे पहले भी वह 2008 और 2012 में भी अपना विमान खुद ही उड़ाकर भारत आ चुके हैं। इस समय हसनल की उम्र 71 साल है। उनके इस विमान की कीमत करीब 545 करोड़ रुपए है। इसकी अंदरूनी सजावट में वह अलग से 654 करोड़ रुपए खर्च कर चुके हैं। सुल्तान के एयरक्राफ्ट को दुनिया का सबसे लग्जरी एयरक्राफ्ट माना जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो