script

अमृतसर बम धमाके पर सियासत शुरू, भाजपा ने कांग्रेस को बताया नाकाम, सीएम ने की पांच-पांच लाख मुआवजे की घोषणा

locationनई दिल्लीPublished: Nov 18, 2018 02:37:37 pm

सिंगापुर से पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने धमाके में मारे लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख मुआवजा देने की घोषणा की।

amritsar

अमृतसर बम धमाके पर सियासत शुरू, भाजपा ने कांग्रेस को बताया नाकाम

नई दिल्ली। पंजाब के अमृतसर स्थित राजासांसी क्षेत्र के आदिवाल गांव में दिल दहला देने वाला बम धमाका हुआ है। इस धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई जबिक 15 से 20 लोग घायल हुए हैं। इस दहला देने वाले हादसे के तुरंत बाद राजधानी दिल्ली में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। खास बात यह है कि इस घटना के बाद पंजाब और देश का सियासी पारा भी गर्मा गया है। एक तरफ कांग्रेस ने इस घटना की कड़ी निंदा की है तो दूसरी तरफ भाजपा ने अपनी सियासी रोटी सेंकना शुरू कर दिया है। प्रदेश कांग्रेस प्रमुख सुनील जाखर ने इस घटना पर अफसोस जताते हुआ कहा है कि मरने वालों के परिजनों से पूरी हमदर्दी है और जल्द से जल्द आरोपिरयों को पकड़ा जाएगा। उधर..सिंगापुर गए हुए पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने धमाके में मारे गए लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख मुआवजा देने की घोषणा की गई।
https://twitter.com/hashtag/Punjab?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/Punjab?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
वहीं प्रदेश कांग्रेस के मंत्री नवजोत सिद्धू ने भी घटना पर अफसोस जताते हुए कड़ी निंदा की है। उधर भाजपा ने इस घटना को कांग्रेस सरकार की विफलता और लापरवाही करार दिया है। भाजपा के मुताबिक लंबे समय से प्रदेश में 8 से 10 आतंकियों के घुसने की जानकारी मिल रही थी। इसके लेकर सर्च ऑपरेशन भी चलाए जा रहे थे, लेकिन सरकार सुरक्षा व्यवस्था कायम रख पाने में नाकाम साबित हुई है।
विधानसभा चुनाव में बनेगा मुद्दा
दरअसल देश के पांज राज्यों में विधानसभा चुनाव चल रहे हैं ऐसे में भाजपा को इन चुनावों कांग्रेस को घेरने के लिए एक बड़ा मुद्दा मिल गया है। माना जा रहा है कि इस ब्लास्ट को लेकर भाजपा भुनाने में जुट सकती है। आपको बता दें कि राजसांसी के निरंकारी भवन में हुए इस धमाके से इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी सिर्फ बीस किलोमीटर है। जानकारों की माने तो हाई सिक्योरिटी एरिया से सटे क्षेत्र में हुई इस बड़ी घटना ने सुरक्षा तंत्र को ठेंगा दिखा दिया है। जल्द ही कोई कार्रवाई नहीं हुई तो आगे और बड़ी घटना को अंजाम दिया जा सकता है।
https://twitter.com/hashtag/Punjab?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

पुलिस ने ये दिया बयान
पुलिस के मुताबिक निरंकारी भवन में करीब 250 लोग मौजूद थे। आई बॉर्डर सुरेंद्र पाल ने बताया कि सभी को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। इस धमाके में तीन लोगों की मौत हो गई है जबकि 15 से 20 लोग जख्मी हुए हैं। इनमें से कुछ की हालत गंभीर बताई जा रही है।
दिल्ली स्थित निरंकारी भवन में भी सुरक्षा इंतजाम बढ़ा दिए गए हैं। आपको बता दें कि राजासांसी गांव के निरंकारी भवन में ही धमाका हुआ है। चश्मदीदों की माने तो बाइक पर सवार होकर आए अज्ञात लोगों को बम फेंकर इस घटना अंजाम दिया है।

मौके पर मौजूद लोगों ने कहा है कि बाइक पर सवार कुछ लोगों ने यहां पर निरंकारी भवन में बम फेंका जिसके बाद वहां भीषण धमाका हुआ। जानकारी के मुताबिक भयंकर विस्फोट में 3 लोगों की मौत हो गई है। हमले में कई लोग घायल बताए जा रहे हैं। हालांकि अब तक इस धमाके को लेकर किसी भी आतंकी संगठन ने कोई जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन जानकारों की माने तो ये साजिश आतंकियों की हो सकती है।

ग्रेनेड हमले की आशंका
फिलहाल अमृत सर में इस बड़े धमाके से इलाके में दहशत का माहौल है। लोगों में जान और माल को लेकर असुरक्षा का खतरा लग रहा है। पंजाब पिछले कई दिनों से हाई अलर्ट पर था। यहां लंबे समय से किसी भी बड़ी घटना या हादसे की आशंका बनी हुई थी। हुआ भी कुछ ऐसा ही रविवार के दिन सब कुछ ठीक ठाक चल रहा था कि अचानक निरंकारी भवन के पास एक बाइक पर सवालर होकर दो लड़के आए और उन्होंने बम फेंकर इस दिल दहला देने वाली घटना को अंजाम दिया। शुरुआती जानकारी से ये बात सामने आ रही है कि ये हमला ग्रेनेड से किया गया है। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर कोई भी पुष्टि नहीं की गई गई।

घायलों को अस्पताल में किया भर्ती
इस बम धमाके में घायल 8 लोगों को पास स्थित अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जख्मी लोगों में दो की हालत गंभीर बताई जा रही है। आपको बता दें कि एक महीने के अंदिर पंजाब में ये दूसरी बड़ी घटना है। इससे पहले दशहरे के दिन अमृतसर एक्सप्रेस लोगों को रौंदती हुई निकल गई थी जिसमें कई लोगों की जान चली गई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो