scriptकेजरीवाल की डोर स्टेप डिलीवरी योजना को फेल करने की साजिश, 372 में से 76 पते निकले फर्जी | 76 Address Fraud out 372 in Cm Kejriwal Doorstep Delivery Scheme | Patrika News

केजरीवाल की डोर स्टेप डिलीवरी योजना को फेल करने की साजिश, 372 में से 76 पते निकले फर्जी

Published: Sep 15, 2018 02:53:15 pm

Submitted by:

Kapil Tiwari

दिल्ली सरकार की इस योजना में विवाह प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पानी का नया कनेक्शन सहित अन्य सेवाएं शामिल हैं।

Doorstep Delivery Scheme

Arvinde Kejriwal

नई दिल्ली। राजधानी दिल्ली में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक डोर स्टेप डिलीवरी योजना को हाल ही में लागू किया गया है। इस योजना के तहत 40 सरकारी सेवाओं का लाभ लोगों को घर बैठे मिल सकेगा, लेकिन इस योजना के लागू होते ही इसे नाकाम करने की साजिश दिल्ली में रची जा रही है।

डोर स्टेप डिलीवरी योजना को नाकाम करने की रची जा रही है साजिश

दरअसल, मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बताया है कि डोर स्टेप डिलीवरी योजना को नाकाम करने के लिए कुछ शरारती तत्व गहरी साजिश रच रहे हैं। पिछले 3-4 दिनों के अंदर 1076 हेल्पलाइन नंबर पर ये शरारती तत्व फोन कर फर्जी पते दे रहे हैं। सीएम ने बताया है कि गुरुवार को जब मोबाइल सहायक बताए हुए पतों पर पहुंचे तो पता चला कि ये पते फर्जी हैं। बताए हुए पते पर पहुंचने के बाद जब आवेदकों को फोन किया जाता है तो या तो वो फोन नहीं उठाते हैं या फिर वो ये कह देते हैं कि हमको ये सेवा नहीं चाहिए।

372 में से 76 पते निकले हैं फर्जी

दिल्ली सरकार के मुताबिक, गुरुवार तक 1076 हेल्पलाइन पर आई फोन कॉल के बाद सहायक जिन 372 घरों में उनमें से 76 के पते फर्जी निकले। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इसे बीजेपी की गंदी राजनीतिक करार दिया है। सीएम ने ट्वीट कर कहा है, ‘मुझे बेहद दुःख है कि कुछ लोग गंदी राजनीति के कारण जनता के लिए बनी इतनी अच्छी स्कीम को जान बूझ कर फ़ेल करने की कोशिश कर रहे हैं, उन्हें जनता के ख़िलाफ़ काम नहीं करना चाहिए, ये ग़लत है, चाहे किसी पार्टी की सरकार अच्छा काम करे, जनहित के काम में सबको साथ देना चाहिए। सीएम ने बताया कि ये वही लोग हैं जो ऑड-ईवेन को भी फेल करना चाहते थे।

क्या है डोर स्टेप डिलीवरी योजना

इस योजना के तहत लोगों को दिल्ली सरकार की 40 अहम योजनाओं का लाभ घर बैठे मिल सकेगा। इन सेवाओं में विवाह प्रमाणपत्र, ड्राइविंग लाइसेंस और पानी का नया कनेक्शन सहित अन्य सेवाएं शामिल हैं। ये सेवाएं 50 रुपये के अतिरिक्त शुल्क के साथ मुहैया करायी जाएंगी।

केजरीवाल सरकार ने डोरस्टेप डिलीवरी के लिए 7 अलग-अलग विभागों की 40 सेवाओं को चुना है जो सीधे आवेदकों के घर तक पहुंचाई जाएंगी। इन सेवाओं में जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शादी का रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस के लिए आवेदन, नया पानी या सीवर कनेक्शन या कटवाने के लिए आवेदन जैसी कुल 40 सेवाएं हैं।

हालांकि दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने दावा किया है कि आगे चलकर इन सेवाओं की संख्या 40 से बढ़ाकर 70 कर दी जाएंगी। अभी जिन 40 सेवाओं की डोर स्टेप डिलीवरी की बात है उनके लिए 2017 में करीब 25 लाख आवेदन आए थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो