script

जम्मू-कश्मीर: लद्धाख में भूकंप के झटके महसूस, 5.3 मापी गई तीव्रता

locationनई दिल्लीPublished: Oct 29, 2018 09:07:10 pm

Submitted by:

Prashant Jha

गौरतलब है कि इसी महीने के पहले सप्ताह में भारत और नेपाल की सीमा पर भूकंप के झटके महसूस किए गए।

earthquake

जम्मू-कश्मीर: लद्धाख में भूकंप के झटके महसूस, 4.0 मापी गई तीव्रता

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर के लद्दाख में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप की तीव्रता 5.3 आंकी गई है। हालांकि भूकंप के झटके से किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है। भूकंप के झटके शाम 8 बज कर 13 मिनट पर महसूस किए गए हैं। भूकंप के बाद लोगों में दहशत का माहौल बन गया । लोग झटकों के चलते खुले मैदानों की तरफ निकल पड़े। इलाके में आए भूकंप के डर से लोग घरों के बाहर निकल आए। हालांकि फिलहाल माहौल शांत है। भूकंप के केंद्र लद्दाख बताया जा रहा है।

 

No data to display.19 अक्टूबर को भी आया था भूकंप

इससे पहले 19 अक्टूबर को जम्मू एवं कश्मीर में शुक्रवार को मध्यम तीव्रता का भूकंप दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के निदेशक, सोनम लोटस ने कहा कि रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 5.2 मापी गई । बता दें कि यह इलाका भूकंप के तौर पर बेहद संवेदनशील माने जाने वाले जोन-5 में आता है।
भारत-नेपाल सीमा पर भूकंप के झटके

वहीं 5 अक्टूबर को भारत और नेपाल की सीमा पर शुक्रवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.5 दर्ज की गई। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (एनसीएस) के मुताबिक इस भूकंप के चलते फिलहाल जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। अधिकारी ने बताया कि धरती से 33 किमी नीचे था भूकंप का केंद्र विज्ञान मंत्रालय के अंतर्गत काम कर रहे एनसीएस ने कहा कि भूकंप दोपहर 12.45 बजे महसूस किया गया। इसका केंद्र धरती से 33 किलोमीटर नीचे था। बता दें कि नेपाल में अप्रैल 2015 में भूकंप के जबर्दस्त झटके महसूस किए गए थे जिसकी तीव्रता 7.8 दर्ज की गई थी। उस भूकंप से नेपाल को व्यापक नुकसान हुआ था।

ट्रेंडिंग वीडियो