scriptसड़कों की मरम्मत के लिए बनेे ऐप ‘हरपथ’ को जबर्दस्त सफलता, 22 हजार लोगों ने किया डाउनलोड | 22 K people downloads Haryana's Harpath App to repair potholes on road | Patrika News

सड़कों की मरम्मत के लिए बनेे ऐप ‘हरपथ’ को जबर्दस्त सफलता, 22 हजार लोगों ने किया डाउनलोड

locationनई दिल्लीPublished: May 05, 2020 10:55:26 pm

Submitted by:

Vishal Kesharwani

अधिकारी ने बुधवार को बताया कि इस मोबाइल पर अब तक करीब 1.5 लाख लॉन्च शिकायत दर्ज की गई है।

Gurugram

सड़कों की मरम्मत के लिए बनेे ऐप ‘हरपथ’ को जबर्दस्त सफलता, 22 हजार लोगों ने किया डाउनलोड

गुरुग्राम। खराब सड़कों की शिकायत दर्ज करने के लिए विकसित मोबाइल ऐप हरपथ को जबर्दस्त लोकप्रियता मिल रही है। इस ऐप को हरियाणा सरकार ने इसरो की भागीदारी से विकसित किया था, जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था। एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि इस मोबाइल पर अब तक करीब 1.5 लाख लॉन्च शिकायत दर्ज की गई है।
केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने किया था लॉन्च

इस ऐप को केंद्रीय सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने पिछले साल 15 सितंबर को डिजिटल हरियाणा सम्मेलन के दौरान किया था। हरपथ के प्रयोग से कोई भी नागरिक खराब सड़कों की तस्वीरें खींच कर अपलोड कर सकता है। उस शिकायत को सीधे संबंधित विभाग के अधिकारी को भेज दी जाती है।
ऐसे दूर हो रहे हैं सड़कों के गड्ढे

तस्वीर मिलने के बाद अधिकारी को निश्चित समयसीमा में सड़कों को ठीक करना और भेजने वाले को उसका जवाब देना होता है। इसके साथ ही ठीक की गई सड़क की तस्वीर अपलोड करनी होती है, जिसका नोटिफिकेशन शिकायतकर्ता को प्राप्त होता है। हरपथ को हरियाणा सरकार और एनआरएसी-इसरो के बीच हुए समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत एनआरएसी-इसरो ने विकसित किया है।
22 हजार लोगों ने डाउनलोड किया

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर के अतिरिक्त मुख्य सचिव राकेश गुप्ता ने बताया कि 22 हजार लोगों ने इस ऐप को डाउनलोड किया है और सड़कों पर गढ्ढों की 21,300 शिकायतें प्राप्त हुई है, जिसमें से 70 फीसदी को दूर कर दिया गया है। सरकार ने हरियाणा की सड़कों को 26 जनवरी 2019 तक गढ्ढा मुक्त बनाने की योजना बनाई है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो