scriptरॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पर मिर्जापुरी होगा सांसद!, जानिये ऐसा क्यों कहा जा रहा हैै | Major parties make Candidate from Mirzapur on Robertsganj Lok Sabha | Patrika News

रॉबर्ट्सगंज लोकसभा सीट पर मिर्जापुरी होगा सांसद!, जानिये ऐसा क्यों कहा जा रहा हैै

locationमिर्जापुरPublished: Apr 11, 2019 02:01:05 pm

क्या है रॉबर्ट्गंज सीट पर सियासी दलों की रणनीतिख् किसे बनाया है उम्मीदवार

Akhilesh Yadav Narendra Modi Rahul gandhi

अखिलेश यादव नरेन्द्र मोदी राहुल गांधी

मिर्जापुर. लोकसभा चुनाव में मिर्ज़ापुर से सटी पड़ोसी रॉबर्ट्सगंज (सुरक्षित) संसदीय सीट पर इस बार मुकाबला दिलचस्प होने वाला है। खास बात यह है कि इस सीट पर तीनों प्रमुख दल सपा-बसपा महागठबंधन, कांग्रेस और भाजपा-अपना दल (एस) गठबंधन ने जो प्रत्याशी खड़ा किया है उनमें से एक भी स्थानीय नहीं। बल्कि तीनों ही मिर्जापुर के रहने वाले हैं। इतना ही नहीं तीनों ही नेताओं का मिर्जापुर की छानबे (सुरक्षित) विधानसभा से खास नाता है। रॉबर्टसगंज के चुनाव में मुकाबला मिर्ज़ापुर के नेताओं के बीच है। इससे साफ जाहिर है कि इस बार रॉबर्ट्सगज लोकसभा का प्रतिनिधित्व कोई मिर्जापुरी नेता कर सकता है।
तीनों मिर्जापुर जिले से विधायक रह चुके हैं। राबर्ट्सगंज संसदीय सीट से भाजपा और अपना दल (एस) गठबंधन में यह अपना दल (एस) के खाते में गयी है। अपना दल (एस) ने समाजवादी पार्टी के पूर्व सांसद पकौड़ी कोल को टिकट दिया है। पकौड़ी लाल कोल अपना दल (एस) के राष्ट्रीय सचिव हैं। वो मिर्जापुर जिले के मड़िहान थानान्तर्गत पटेहरा कला गांव के निवासी हैं। पकौड़ी लाल कोल ने 1994 के लोकसभा चुनाव से राजनीति में कदम रखा।वह इससे पहले एक बार विधायक और सांसद रह चुके है। बतादें कि उन्होंने अपना पहला चुनाव 1994 में राबर्टसगंज से रिपब्लिकन पार्टी ऑफ इंडिया के टिकट पर लड़ा, जिसमें उन्हें हार का सामना करना पड़ा। हार के बाद वो बसपा में शामिल हो गए।
Pakauri Lal Kol
पकौड़ी लाल कोल को बीजेपी के सहयोगी दल अपना दल एस ने बनाया है प्रत्याशी IMAGE CREDIT:
 

2002 विधानसभा चुनाव में बसपा ने उन्हें मिर्ज़ापुर के छानबे विधानसभा क्षेत्र से टिकट दे कर प्रत्याशी बनाया, जिसमे वह जीतकर विधायक चुने गये। 2004 के लोकसभा चुनाव में राबर्टसगंज की सुरक्षित सीट से समाजवादी पार्टी की तरफ से मैदान में उतरे और दूसरे स्थान पर रहे थे। इसके बाद लोकसभा चुनाव 2009 में फिर से सपा के टिकट पर दूबारा चुनाव लड़े और राबर्टसगंज लोकसभा सीट से जीतकर संसद पहुंचे।
Bhai Lal Kol
भाई लाल कोल को समाजवादी पार्टी ने दिया है टिकट IMAGE CREDIT:
 

सपा-बसपा महागठबंधन से प्रत्याशी भाईलाल कोल मिर्जापुर के लालगंज के निवासी है। मिर्जापुर के छानबे (सुरक्षित) विधानसभा से पहली बार भाजपा के टिकट पर विधायक बने इसके बाद 2012 विधानसभा चुनाव में सपा के टिकट पर चुनाव लड़कर दोबारा विधायक बने। 2017 विधानसभा चुनाव में भी वह सपा के प्रत्याशी थे, लेकिन हार गए। इससे पहले भाई लाल कोल 2007 में हुए राबर्ट्सगंज लोक सभा सीट पर उप चुनाव में पकौड़ी कोल को हरा कर सांसद बने थे।
Bhagauti Chaudhary
भगौती चौधरी को कांग्रेस ने दिया है रॉबर्ट्सगंज से टिकट IMAGE CREDIT:
 

कांग्रेस ने छनावे (सुरक्षित) विधानसभा सीट से पूर्व विधायक रहे भगौती चौधरी को टिकट दिया है। भगौती चौधरी 2014 लोकसभा चुनाव में राबर्ट्सगंज से कांग्रेस के प्रत्याशी रहे मगर वह चुनाव हार गये। वह पूर्व में मिर्जापुर के छानबे विधानसभा से 1985 में विधायक रह चुके है। वे मिर्जापुर नगर के सबरी के निवासी है। तीनों प्रत्याशी मिर्जापुर के होने के चलते राबर्टसगंज सीट पर मुकाबला दिलचस्प होगा। एक तरह से ये तय हो गया कि कोई मिर्जापुरी ही राबर्टसगंज सीट से सांसद बनेगा।
By Suresh Singh

ट्रेंडिंग वीडियो