scriptIAS बी चन्द्रकला के घर CBI की छापेमारी के बाद, इस जिले के खदान क्षेत्रों में भी पड़ा छापा | After IAS B Chandrakala in Mirzapur DM Active against Illegle Mining | Patrika News
मिर्जापुर

IAS बी चन्द्रकला के घर CBI की छापेमारी के बाद, इस जिले के खदान क्षेत्रों में भी पड़ा छापा

कई ठिकानों पर छापेमारी के बाद, खनन माफिया में दहशत, ठिकाना छोड़कर भागे।

मिर्जापुरJan 07, 2019 / 09:35 am

रफतउद्दीन फरीद

Raid

छापेमारी

मिर्जापुर. यूपी की चर्चित आईएएस बी चन्द्रकला पर खनन में अनियमितता को लेकर सीबीआई के केस दर्ज कर छापेमारी के बाद खनन माफिया में दहशत में हैं। उनकी टेंशन इसलिये और बढ़ गयी है कि सीबीआई के इस कदम के बाद अब अब खनन क्षेत्रों में भी छापेमारी शुरू हो गयी है। पूर्वांचल के खनन क्षेत्र खासतौर से मिर्जापुर व सोनभद्र खास निशाने पर हैं। सीबीआई के एक्टिव होने के बाद इन जिलों में भी खनन क्षेत्रों में छापेमारी शुरू हो गयी। मिर्जापुर में डीएम अनुराग पअेल ने कई खदानों पर दल बल के साथ पहुंचकर वहां अचानक छापेमारी की। इसकी भनक लगते ही अवैध खनन माफिया खदान छोड़कर भाग निकले। कई जगह छापा मारने के बाद किसी के न मिलने पर डीएम ने खनन अधिकारी केा जांचकर आवश्यक कार्यवाही करने का निर्देश दिया।
जिलाधिकारी अनुराग पटेल अवैध खनन की शिकायत पर पहले लहौरा ग्राम पंचायत में चल हे अवैध खनन पर छापा मारने पहुंचे। दूर से ही उनकी गाड़ी देखकर ठेकेदार व मजदूर वहां से निकल लिये। वहां डीएम को एक-दो मजदूर ही मिले, जिनसे पूछताछ हुई, और डीएम ने आवश्यक कार्यवाही का निर्देश दे दिया। इसके बाद ढेकवा बन्धा पर जाकर वहां हो रहे अवैध खनन को देखा। छापेमारी के दौरान खनन अधिकारी से जानकारी ली तो उन्होंने बताया कि यहां 12 लोगों को लीज पर पट्टा दिया गया है, यह जांच में भी सही पाया गया। डीएम ने सभी पट्टाधारकों के पट्टे का क्षेत्रफल मापने के लिये पैमाइश का निर्देश खनन अधिकारी को दिया। उन्होंने साफ कहा कि जिसे जितना पट्टा है वह अपने उतने ही क्षेत्रफल के अंदर खनन होगा।
डीएम ने मड़िहान तहसील के करीब 500 मीटर पीछे हो रहे खनन व क्रेसर प्लांअ का निरिक्षण किया, पर वहां न तो ठेकेदार मिला और न ही लीज व क्रेशर मालिक मिला। वहां यह साफ लगा कि टीम के पहुंचने के पहले ही उसके आने की भनक लग गयी थी, इसलिये वहां पानी का छिड़काव कर सच्चाई छिपाने की कोशिश की गयी थी। डीएम ने खनन सर्वेयर को बताए गए स्थान पर न ले जाने पर फअकार लगायी।
By Suresh Singh

Home / Mirzapur / IAS बी चन्द्रकला के घर CBI की छापेमारी के बाद, इस जिले के खदान क्षेत्रों में भी पड़ा छापा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो