script

मौसम में हो रहा है बड़ा बदलाव, इस तारीख से पड़ेगी कड़कड़ाती ठंड

locationमेरठPublished: Oct 14, 2019 04:50:05 pm

दिल्ली-एनसीआर में जल्द बदल सकता है मौसम का मिजाज
मौसम वैज्ञानिकों ने तापमान में कमी की संभावना जताई
अगले दो दिनों में एक से दो डिग्री तक गिर सकता है तापमान

img-20180107-wa0024.jpg

 

मेरठ. सर्दी की आहट के बीच मौसम वैज्ञानिक ने जल्द ही तापमान में दो डिग्री तक और गिरावट की संभावना जताई है। यानी दिवाली से पहले ही अच्छी-खासी सर्दी इस बार पड़ने लगेगी। मोदीपुरम स्थित सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय के मौसम केंद्र के प्रभारी डॉ. यूपी शाही का कहना है कि अगले दो-तीन तक वायुमंडल में उतार-चढ़ाव देखने को मिलेगा। हालांकि, इन्हीं दो दिनों में एक से दो डिग्री तापमान भी गिरेगा। इसके कारण ठिठुरन बढ़ेगी और दीपावली तक यही स्थिति बनी रह सकती है। इससे अलग रविवार को वेस्ट यूपी के कई जनपदों में चार से छह किलोमीटर प्रति घंटा के हिसाब से हवा चली, जिसके कारण वायुमंडल में जमी प्रदूषित कणों की परत कुछ हद तक छंट गई। जिससे हवा की गुणवत्ता में सुधार देखा गया। हालांकि, रविवार की रात को एक्यूआई में फिर हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें: इस्लाम धर्म में युवक-युवतियों में प्यार होने पर क्या है व्यवस्था, ऐसी जानकारी जो शायद आपने पहले कभी नहीं पढ़ी होगी

लगातार प्रदूषित हो रही हवा (Air Pollution) के बीच वेस्ट यूपी (West UP), दिल्ली (Delhi) और एनसीआर (NCR) में कुछ राहत मिली है। रविवार की शाम तक वायु की गुणवत्ता में सुधार होने से लोगों को राहत मिली है, हालांकि मौसम वैज्ञानिकों का कहना है कि यह अस्थायी है और दीपावली (Diwali) तक प्रदूषण का स्तर फिर बढ़ सकता है। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में तापमान (Temperature) में कमी आने से इसमें राहत मिल सकती है, जबकि वायुमंडल में गुणवत्ता में सुधार में अभी समय लगेगा। गौरतलब है कि वेस्ट यूपी के गाजियाबाद में प्रदूषित हवा का स्तर बढ़ गया है। गाजियाबाद में एक्यूआई 320 चल रहा है। नोएडा में 310, दिल्ली में 270, बागपत में 265, मुजफ्फरनगर मे 270, हापुड़ में 244 और मेरठ में एक्यूआई 202 तक पहुंच गया है। हालांकि मेरठ में एक दिन पहले के मुकाबले अंतर देखा गया है।

ट्रेंडिंग वीडियो