scriptViral Fever को छू मंतर कर देती है Homeopathy की ये मीठी गोलियां | viral fever medicine name | Patrika News

Viral Fever को छू मंतर कर देती है Homeopathy की ये मीठी गोलियां

locationमेरठPublished: Sep 19, 2018 06:38:12 pm

Submitted by:

Iftekhar

Homeopathy की मीठी गोलिया किसी भी तरह के Viral Fever में काफी असरदार होती है| वायरल फीवर के विषाणुओ पर इसका काफी प्रभाव पड़ता है|

Viral Fever

वायरल को छू मंतर कर देती है होम्योपैथिक की ये मीठी गोलियां

मेरठ. होम्योपैथ दवाइयों के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा। होम्योपैथ दवाइयां किसी भी रोग का अचूक इलाज मानी जाती है। इस समय वायरल बुखार (Viral Fever) तेजी से अपने पैर पसारे हुए हैं। चिकित्सकों के यहां वायरल पीड़ितों की लंबी लाइने कहीं भी देखी जा सकती है। लेकिन अगर आप होम्योपैथिक चिकित्सा पर विश्वास करते हैं तो एक बार इन औषधियों का प्रयोग जरू करें। इससे आपका वायरल छूं मंतर हो जाएगा। दरअसल, वायरल बुखार से कभी-कभी पूरा परिवार पीड़ित हो जाता है और कभी-कभी तो यह पूरे मुहल्ले, कस्बे यहां तक कि पूरे शहर को अपनी गिरफ्त में ले लेता है। आखिर क्या है वायरल बुखार? यह जानना बहुत ही आवश्यक है।

सड़क हादसे में मृत भाई-बहन के परिजनों को भाजपा के इस नेता ने ऐसे दी सांत्वना कि सभी देखते रह गए

बरसात और बदलते मौसम में तेजी से फैलता है वायरल
सीनियर होम्योपैथिक चिकित्सक डा. अनिरुद्ध वर्मा का कहना है कि वायरस आंखों से नहीं दिखने वाला अदृश्य विषाणु है, जो वातावरण में विद्यमान रहते हैं और अवसर पाते ही हमारे शरीर पर आक्रमण कर देते हैं। वैसे तो वायरल फीवर किसी भी उम्र में हो सकता है। परन्तु यह बच्चों में ज्यादा संभावित होता है। यह किसी भी मौसम में हो सकता है। परन्तु बरसात के दिनों और बरसात के बाद बदलते मौसम में यह बुखार बहुत तेजी से फैलता है। यह बीमारी दूसरे लोगों को भी संक्रमित कर सकता है।

Bank Recruitment 2018: इन सरकारी बैंकों में बैहतरीन सैलरी के साथ आई बंपर वैकेंसी, ऐसे करें अप्लाई

viral fever duratio-दो सप्ताह भी हो सकती है वायरल की अवधि
डा. अनिरुद्ध के अनुसार वायरल बुखार तीन से सात दिन का समय लेता है। परंतु यह अवधि दो सप्ताह तक की भी हो सकती है। वायरल में 101 से 104 डिग्री तक बुखार हो सकता है। यह बुखार अचानक बढ़ सकता है। समान्यतः लगातार बुखार रहता है और कभी-कभी दिन में एक दो बार बुखार तेज हो जाता है। बुखार से पहले छींक आना, बलगम, नाक बहना आदि लक्षण होते हैं।

RRB GROUP D EXAM 2018: ऐसे करें Admit Card डाउनलोड

वायरल बुखार से ऐसे बचें
डा. अनिरुद्ध के अनुसार बच्चों को प्रारम्भ से ही स्तनपान कराना चाहिए। कुपोषण से बचाने के लिये संतुलित आहार सुनिश्चित करना चाहिए। भीड़-भाड़, मेले और बाजार आदि में जाने से बचना चाहिए। व्यक्तिगत सफाई तथा आस-पास की सफाई पर ध्यान देना चाहिए। घर के अंदर के प्रदूषण जैसे धुआं, सिगरेट, बीड़ी के धुएं से बचना चाहिए। रोगी को व्यक्तिगत संपर्क से बचना चाहिए। इसके साथ ही बच्चों को सही समय पर मम्स, खसरा, पोलियो आदि के टीके लगवाने चाहिए।

UP-TET-2018 के लिए इस तारीख से कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन, यहां पढ़ें पूरा कार्यक्रम

Symptoms of viral fever- वायरल बुखार के लक्षण ?
शरीर में दर्द, सिर दर्द, थकावट, ठंड लगना, कमजोरी, भूख न लगना, गले में खरास एवं मिचली के लक्षण हो सकते है। वायरल से पीड़ित रोगी की कुछ करने की इच्छा नहीं रहती है।
रोगी को सूखी खांसी भी हो सकती है। रोगी का चेहरा मुरझाया सा भी रहता है। रोगी में बेचैनी भी रहती है तथा वह सुस्त भी रहता है। रोगी की आवाज में कुछ परिवर्तन भी हो सकता है।

बायोग्राफी लिखकर विवादों में आए फिल्म अभिनेता नवाजुद्दीन ने नई किताब पर किया चौंकाने वाला खुलासा

वायरल फीवर से हो सकती हैं अनेक परेशानियां
वायरल फीवर से शरीर में अनेक जटिलताएं उत्पन्न हो सकती है। डा. अनिरुद्ध के अनुसार ज्यादा दिन बुखार रहने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। कान के मध्य में संक्रमण हो सकता है। साइनोसाइटिस एवं श्वसन तंत्र में समस्या पैदा हो सकती है। दमा के आक्रमण की संभावना हो सकती है। शरीर में अत्यधिक कमजोरी हो सकती है।

यह भी पढ़ेंः अगर आप भी एटीएम से निकालते हैं रुपए तो इस खबर को जरूर पढ़ें

viral fever medicine name -वायरल फीवर का अचूक होम्योपैथिक उपचार
डॉ. अनिरुद्ध के अनुसार वायरल बुखार में होम्योपैथिक दवाइयां काफी लाभकारी सिद्ध होती हैं। आवश्यकता है कि रोगी के सम्पूर्ण लक्षणों के आधार पर औषधि देने की और कुशल चिकित्सक की। होम्योपैथिक दवाइयों का प्रयोग अपने आप बिना चिकित्सक के परामर्श के नहीं करना चाहिए। वायरल फीवर के उपचार में प्रयोग होने वाली होम्योपैथिक औषधियों में एकोनाइट, एलियम सीपा, बेलाडोना, युफ्रेशिया, जेल्सिमियम, आर्सेनिक, रसटॅाक्स, चायना, यूपेटोरियम पर्फ, इन्फ्ल्यूजिनम, डल्कामारा आदि प्रमुख है। चिकित्सीय परामर्श के बाद आप इन दवाइयों को घर पर लाकर रख लें और जरूरत पड़ने पर उपयोग कर सकते हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो