scriptएक मां-बाप ने कोख में ही कर दिया अपनी बेटी का सौदा, इसके बाद हुआ ऐसा कि सिर पकड़कर रोने लगे | Mother-father sold their caughter in Baghpat | Patrika News

एक मां-बाप ने कोख में ही कर दिया अपनी बेटी का सौदा, इसके बाद हुआ ऐसा कि सिर पकड़कर रोने लगे

locationमेरठPublished: Nov 17, 2018 09:20:50 pm

Submitted by:

Iftekhar

मासूम को बेचने और खरीदने वाले माता-पिता को पुलिस ने किया गिरफ्तार

Woman symbolic pic

एक मां-बाप ने कोख में ही कर दिया अपनी बेटी का सौदा, इसके बाद हुआ ऐसा कि सिर पकड़कर रोने लगे

बागपत. जिले में गिरते लिंगनुपात को रोकने के लिए अभियान चलाए जा रहे हैैं। बेटियों को सम्मान दिया जा रहा है, लेकिन एक परिवार द्वारा बेटी का सौदा कोख में ही कर देने के मामले ने हंगामा खडा कर दिया है। हालाकि शिकायत के बाद पुलिस ने बैटी की खरीद करने वाले दंपत्ति सहित उसके बेचने वाले माता पिता को भी गिरफतार करते हुए संबंधित धाराओं में मुकदमा दर्ज कर लिया है।

केन्द्रीय मंत्री वीके सिंह और योगी के मंत्री अतुल गर्ग के सामने भाजपाइयों ने कानून को दिखाया ठेंगा

मामला मुजफ्फरनगर के नंगला तितावी गांव के रहने वाले नीटू पुत्र ओमप्रकाश का है। इश शख्स ने बागपत पुलिस को शिकायत करते हुए बताया कि वह बागपत में गौरीपुर गांव स्थित भगवान परशुराम की मूर्ति के निकट किराए पर रहता है। उसकी पत्नी गर्भवती थी। डिलीवरी से पहले उसने नोएडा के निःसंतान दंपती से सौदा तय कर लिया कि जन्म होने के बाद बच्चे को वह उन्हें बेच देगा। बताया कि 26 अक्टूबर को पत्नी ने सोनीपत के सरकारी अस्पताल में दो बेटियों को जन्म दिया। इसके बाद सौदे के मुताबिक बच्ची को लेकर वह चले गए। लेकिन लेन-देन को लेकर दोनों के बीच बात बिगड़ गई। जब दोनों के बीच सुलह नहीं हो सकी तो बच्ची का सौदा करने वाले उसके पिता ने अज्ञात में आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करा दिया। शिकायत के बाद बागपत पुलिस हरकत में आ गयी और पुलिस ने कारवाई करते हुए बच्ची को खरीदने वाले को नोएडा से दो महिला समेत तीन लोगों को हिरासत में ले लिया, जिनके पास से बच्ची को भी बरामद कर लिया गया है।

UP TET 2018: परीक्षा केंद्र पर जाने से पहले जरूर पढ़ें ये 10 अनिवार्य नियम, नहीं तो होगी परेशानी

 

मामले को लेकर जब पुलिस अधिकारी एएसपी राजेश कुमार श्रीवास्तव से बात की गयी तो उनका कहना था कि पुलिस को शिकायत मिली थी, जिसके बाद बच्ची को नोएडा के सदरपुर निवासी नरेंद्र चैहान, उसकी पत्नी राजबाला से बरामद कर लिया गया है। लेकिन गलती दोनों ही परिवारों की थी, जिस पर बच्ची को बेचने के आरोप में अनीता और नीटू (बच्ची का पिता) के खिलाफ भी कारवाई करते हुए उनको भी गिरफ्तार कर लिया गया। उनके खिलाफ किशोर न्याय (बालकों की देखरेख एवं संरक्षण अधिनियम 2000) की धारा 23 व 24 के तहत कार्रवाई की गई है।

यह भी पढ़ेंः योगी राज में मंशा देवी मंदिर में जानवरों ने जमाया डेरा, भक्त में दहशत का माहौल

पैसे को लेकर बिगड़ी बात और खुल गया भेद
बागपत पुलिस का कहना है कि दोनों परिवारों के बीच पैसे के लेन-देन को लेकर बात बिगड़ी थी। जब दोनों के बीच पैसे को लेकर समझौता नहीं हो पाया तो मामला पुलिस तक पहुंचा, जिसके बाद पुलिस ने अपना काम किया। बच्ची को लेने वाले दंपत्ति ने बच्ची के परिजनों को पांच हजार रुपये नगद, कपड़े, कलर टीवी व अन्य सामान उपहार स्वरूप दिए थे। इससे पहले महिला के इलाज, डिलीवरी व परिवार पर करीब 13 हजार रुपये खर्च किए, लेकिन बच्ची का पिता ज्यादा पैसे चाहता था, जिसको लेकर भेद खुल गया और आरोपियों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो