scriptमोदी सरकार इस काम को करने पर देगी 1.80 करोड़ रुपये | modi government start scheme 1.80 crore rupees loan for poultry farm | Patrika News

मोदी सरकार इस काम को करने पर देगी 1.80 करोड़ रुपये

locationमेरठPublished: Oct 23, 2018 12:44:11 pm

Submitted by:

Nitin Sharma

सरकार इतने प्रतिशत देगी सब्सिडी

DEMO PIC

मोदी सरकार इस काम को करने पर देगी 1.80 करोड़ रुपये

बागपत।अगर आप बेरोजगार है या अपना कोर्इ काम करना चाहते है। तो ये खबर आप के लिए है।इसकी वजह मोदी सरकार ने यह काम करने पर 1.80 करोड़ रुपये देगी।दरअसल यह काम मुर्गी फार्म हाउस है।जिसे खोलने के लिए सरकार मुर्गी पालकों को 70 लाख से लेकर एक करोड़ 80 लाख रुपये का ऋण देगी।ताकि गरीब व्यक्ति इसको खोलकर अपना रोजगार शुरू कर सकें।

यह भी पढ़ें

समाजवादी सेक्युलर मोर्चा की बढ़ी ताकत, शिवपाल के साथ आए ये 50 बड़े नेता

यह रखी गर्इ है सीमा 70 लाख रुपये से मिल सकता है एक करोड़ 80 लाख

तीस हजार के मुर्गी फार्म पर एक करोड़ 80 लाख रुपये तो दस हजार के फार्म हाउस पर 70 लाख रुपये का ऋण दिया जाएगा। इसकी वजह केन्द्र सरकार द्वारा बेरोजगारी दूर करने के लिए एेसा कदम बढ़ाया है, ताकि लोगों को रोजगार मिल सकें। मुर्गी फार्म हाउस खोलने पर सभी जाति वर्ग के लोगों को सब्सिडी भी दी जाएगी।इसमें सामान्य आेबीसी के लिए 25 व एससी आैर एसटी के लिए 33 प्रतिशत की सब्सिडी तय की है। इस योजना के तहत पहले आओ पहले पाओ के तहत लाभ मिलेगा। आवेदन आने के बाद बैंक में फार्म भेज दिया जाएगा। जिसके बाद बैंक कर्मचारी छानबीन करने के बाद उक्त व्यक्ति को ऋण देंगे। पशु चिकित्सा विभाग को इसके लिए लक्ष्य मिला है, जिसको वह पूरा करने के लिए तैयारी में जुट गए है। इतना ही नहीं मुर्गी फार्म हाउस खोलने वाले को तीस प्रतिशत खुद ही खर्च करना होगा।

यह भी पढ़ें

इनकी सुरक्षा को लेकर अचानक थाने पहुंच गये यूपी के ‘एनकाउंटर मैन’, पुलिसकर्मियों को दिए यह निर्देश

इतनी मुर्गी रखना होगा जरूरी

मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा. राजपाल व उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बीएस शर्मा के अनुसार मुर्गी फार्म हाउस खोलने के लिए सरकार 70 लाख से एक करोड़ 80 लाख रुपये का ऋण देगी और इसके लिए एक फार्म हाउस में तीस हजार से दस हजार मुर्गियां रखनी होगी। यदि उसकी मुर्गी को कोई नुकसान होता है, तो उसको इसका लाभ बीमा द्वारा दिया जाएगा। क्योंकि यह सभी मुर्गी रिकाॅर्ड में रहेगी और समय-समय पर फार्म हाउस का निरीक्षण किया जाएगा, ताकि वहां मुर्गी की संख्या कम न हो जाए। इसके लिए पहले आओ पहले पाओ की योजना लागू की गई है।

30 तीस प्रतिशत खुद करना होगा खर्च

उप मुख्य चिकित्साधिकारी डा. बीएस शर्मा ने बताया कि मुर्गी फार्म हाउस खोलने से पहले व्यक्ति को खुद ही तीस प्रतिशत खर्च करना होगा। उसको बैंक से 70 प्रतिशत ऋण दिया जाएगा। जो भी व्यक्ति तीस प्रतिशत खर्च करेगा उसको ऋण मिल जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो