script

VIDEO: विदेश की तर्ज पर रखे गए ऐसे कूड़ेदान देख आप हो जाएंगे हैरान

locationमेरठPublished: Jan 21, 2019 07:45:30 pm

Submitted by:

sanjay sharma

सफार्इकर्मी दिन में तीन बार साफ करेंगे ये कूड़ेदान

meerut

VIDEO: विदेश की तर्ज पर रखे गए ऐसे कूड़ेदान देख आप हो जाएंगे हैरान

मेरठ। मेरठ महानगर जहां पर जगह-जगह कूड़ा पड़ा रहता है। गंदगी के कारण लोगों का सड़कों पर से निकलना दूभर हो जाता है। अब मेरठ नगर निगम ने कूड़े से निजात दिलाने के लिए एक नई पहल की है। जिस प्रकार विदेशों में सड़क के किनारे कूड़ादान रखे रहते हैं। अब ठीक उसी तरह मेरठ महानगर में भी जगह-जगह आपको कूड़ेदान मिलेंगे। जहां पर लोग आसानी से अपने घर का कूड़ा इन कूड़ेदान में डाल सकेंगे।
यह भी देखेंः VIDEO: चंद्र ग्रहण काल के दौरान मेरठ के मंदिरों में दिखा कुछ ऐसा नजारा

स्टील और जंगरोधी हैं कूड़ादान

ये कूड़ादान सौ प्रतिशत स्टील का और जंगरोधी है। इस कूड़ादान पर बारिश और मौसम का किसी तरह का कोई हानिकारक प्रभाव नहीं पड़ेगा। यह कूड़ादान जंगरोधी है। जंगरोगी और मौसमरोधी यह कूड़ादान अपनी तरह का अनोखा कूड़ादान है।
यह भी पढ़ेंः इंस्पेक्टर का हुआ तबादला तो सामने आया गोकशी का हैरान कर देने वाला सच

जगह-जगह रखे गए दो तरह के कूड़ादान

यह कूड़ादान जगह-जगह रखे गए हैं। जहां पर कूड़ा की अधिक संभावना हो या फिर जहां पर लोगों को कूड़ा डालने में आसानी हो ऐसी जगह पर ये कूड़ादान बनाए गए हैं। मेरठ के शास्त्रीनगर क्षेत्र में ही अभी ये कूड़ादान रखे गए हैं। ये कूड़ादान दो तरह के हैं पहला गीला कूड़ा के लिए हैं और दूसरा सूखा कूड़ा के लिए है।
यह भी पढ़ेंः कड़कड़ाती ठंड के बीच यहां इतनी पड़ी गर्मी कि 17 साल पुराना रिकार्ड टूट गया, मौसम वैज्ञानिकों ने दी ये चेतावनी, देखें वीडियो

दिन में तीन बार खाली होगा कूड़ादान

यह कूड़ादान दिन में तीन बार खाली किया जाएगा। इसके लिए निगम की कूड़ा आएगी और जगह-जगह लगे इस आधुनिक कूड़ादानों से कूड़ा निकालकर ले जाएगी। दिन में तीन बार इसीलिए निगम सफाई कर्मियों की ड्यूटी इसको खाली करने के लिए लगाई गई है। जिससे कि ये भरने के बाद इनका कूडा बाहर की ओर न गिरे। शास्त्रीनगर क्षेत्र की पार्षद डा. निधि शर्मा ने बताया कि कूड़ा डालने की समस्या से लोग परेशान थे। सड़क किनारे पड़ा कूड़ा लोगों के लिए परेशानी पैदा करता था। इसलिए ही ये आधुनिक कूड़ेदान लगवाए गए हैं। पूरे शास्त्रीनगर क्षेत्र में करीब पांच सौ कूड़ेदान रखवाए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो