scriptबागपत में शिक्षकों ने अपनी मेहनत से बदल दी सरकारी स्कूल की तस्वीर, अफसर भी हुए कायल | Government school teacher develop multi talent in children of Baghpat | Patrika News

बागपत में शिक्षकों ने अपनी मेहनत से बदल दी सरकारी स्कूल की तस्वीर, अफसर भी हुए कायल

locationमेरठPublished: Nov 08, 2018 07:51:26 pm

Submitted by:

Iftekhar

यहां अध्यापिकाएं जिला ही नहीं, राज्य स्तर पर भी की जा चुकी हैं सम्मानित

chool children

बागपत. उत्तर प्रदेश के स्कूलों की दिशा और दशा बदलने के लिए भले ही सरकारी तंत्र काम आए या न आए, लेकिन स्कूल में पढ़ाने वाले अध्यापक खुद के प्रयास से स्कूलों को नई उड़ान देने में जुट गए हैं। अध्यापकों ने इंफ्रास्ट्रक्चर ही नहीं बच्चों के मनोबल बढ़ाने के लिए और उनका मानसिक उन्नति करने पर जोर देना शुरू कर दिया है। बागपत जनपद की दो अध्यापिकाएं जनपद के लिए ही नहीं, बल्कि लखनऊ स्तर पर भी सम्मानित की जा चुकी हैं।

राम मंदिर निर्माण को लेकर भाजपा के इस दिग्गज नेता ने किया बड़ा ऐलान

जी हां, आज हम बात करने जा रहे हैं बागपत जिले के एक ऐसे सरकारी विद्यालय की, जहां बच्चे किताबी ज्ञान के साथ -साथ कई ऐसी कला भी सीख रहे हैं, जिनसे उनका तेजी से मानसिक विकास बढ़ रहा है। हम आपको बता दें कि बागपत जनपद के बिनोली के बरनावा गांव का यह पूर्व माध्यमिक विद्यालय है। यहां बच्चे किताब ही नहीं, नई-नई तरह की कलाकृतियां और ऐसी चीजें सीख रहे हैं, जिन से अपने घर और आंगन को सुंदर तो बनाया जा ही सकता है। इसके साथ ही अपने रोजगार में भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां पढ़ाने वाली अध्यापिका शालू सिंह बच्चों को ऐसे कई प्रकार के खेल खिलौने और कलाकृतियां बनाना सिखा रही है, जिन्हें बच्चे खुश होकर सीखते हैं। जब यह खिलौनेे बनकर तैयार होती हैं तो बच्चों को ही नहीं, वहां आने जाने वाले उनके अभिभावकों का भी मन मोह लेेते हैं।

दिवाली पर यहां सुप्रीम कोर्ट के आदेश की खुलेआम उड़ाई गई धज्जियां, चौंकाने वाली तस्वीरें आई सामने

पढ़ाई के साथ-साथ उन्हें ऐसे गुर सिखा रही हैं, जिनसे वे अपने घर आंगन को सुंदर तो बना ही सकती हैं। अगर अपने हुनर का और इस्तेमाल करें तो अच्छा मुनाफा भी कमाया जा सकता है। अध्यापिका द्वारा नए तरीके से बच्चों को पढ़ाना और उनका मानसिक विकास करना, यहां के लोगों को बहुत अच्छा पसंद आ रहा है। एनपीएस बिनोली क्षेत्र के बरनावा गांव में लड़के और लड़कियां बहुत ही सुंदर-सुंदर कलाकृतियां बना रहे हैं। चाहे रक्षाबंधन का त्यौहार हो या दीपावली का, या फिर होली यह बच्चे अपने घर को सजाने के लिए खुद ही झालर और कलाकृतियां तैयार करते हैं।

हाशिमपुरा नरसंहारः दोषी जवानों को सजा सुनाने पर इस हिन्दूवादी संगठन ने किया चौंकाने वाला ऐलान

इनको देखने वाले भी बच्चों और अध्यापकों की तारीफ किए बिना नहीं रह पाते। बागपत जनपद में यह अध्यापिका बच्चों के लिए एक नजीर बनी हुई है। वहीं, प्रशासनिक अधिकारी भी उनके कार्यों को देख कर प्रसन्न व्यक्त किए बिना नहीं रह पाते हैं। शिक्षा विभाग के अधिकारी कई बार इस विद्यालय का दौरा कर चुके हैं। वहीं, बाहर से आने वाले अधिकारियों को लेकर भी ऐसे ही स्कूलों के दौरे कराए जाते हैं, जिससे अधिकारी भी गदगद हो जाएं।

नोटबंदी की दूसरी बरसी पर फिर कैशलेस हुआ एटीएम, हैरान करने वाली है वजह

इसके साथ ही खेकड़ा ब्लॉक क्षेत्र के सिंगोली गांव में भी एक ऐसी ही अध्यापिका सोनू निगम बच्चों में कई तरह की जिज्ञासा भर चुकी हैं। यहां बच्चों की शिक्षा का इतना तेजी से विस्तार हुआ है कि वह जिले में ही नहीं, लखनऊ से भी सम्मानित की जा चुकी हैं। उनके द्वारा बच्चों की शिक्षा देना केवल मकसद ही नहीं है। वे बच्चों का विकास करना भी बेहद जरूरी मानती हैं। उन्होंने बच्चों की शिक्षा और उनके लिखने की सुंदरता को इतना सुंदर बनाया है कि देखने वाले भी चकित रह जाएं। बच्चे हाथ से ऐसे डिजाइन और कलाकृतियां बनाते हैं, जिनको देखकर लोग तारीफ किए बिना नहीं रह पाते। जिन अभिभावकों के बच्चे यहां पढ़ते हैं। वह भी अध्यापिका के कार्यों से बहुत कुश हैं। उनको लगता है कि उन्होंने सरकारी विद्यालय में बच्चों का नामांकन करा कर कोई गलती नहीं की है। अभिभावक संजय शर्मा कहते हैं कि हम जब भी स्कूल जाते हैं तो अध्यापिका बच्चों को पढ़ाई के साथ-साथ कुछ न कुछ ऐसी नई चीजें सिखाती दिखाई देती हैं, जो बच्चों की जिंदगी भर काम आएंगी। लड़कियां ऐसी चीजें सीख रही हैं, जो उनके हमेशा काम आने वाली है। अपने घर बार को सुंदर बनाने के लिए और दूसरों को सुंदर बनाने के लिए उनके पास बहुत ही सुंदर तरीके भी हैं और विचार भी, जिन का फायदा इन सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को मिल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो