scriptGanesh Chaturthi: इस नवरात्र पर भगवान गणेश की पूजा करने से होगी धन वर्षा, ऐसे करें पूजा, देखें वीडियो | Ganesh Chaturthi puja vidhi and puja muhurat | Patrika News

Ganesh Chaturthi: इस नवरात्र पर भगवान गणेश की पूजा करने से होगी धन वर्षा, ऐसे करें पूजा, देखें वीडियो

locationमेरठPublished: Oct 01, 2019 09:18:29 pm

Submitted by:

sanjay sharma

Highlights

दो अक्टूबर को नवरात्र में बुधवार को है गणेश चतुर्थी
गणेश चतुर्थी को बन रहा है यह शुभ योग, करें ये दान
पूजा और उपाय करने से समस्याओं का निवारण

meerut
मेरठ। भगवान गणेश (God Ganesha) की पूजा का विधान बुधवार को बताया गया है। इस दिन भगवान गणेश की पूजा करने से वे प्रसन्न होते हैं। वहीं अगर बुधवार के दिन गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) हो तो इस दिन गणेश की पूजा का फल और अधिक मिलता है। भगवान गणेश भक्तों पर प्रसन्न होकर उन पर धनवर्षा करते हैं। पंडित कमलेश्वर प्रसाद के अनुसार इस बार बुधवार को गणेश चतुर्थी होने के कारण गणेश की पूजा का महत्व और अधिक बढ़ जाता है और नवरात्र (Navratri) के दिन चल रहे हैं। गणेश चतुर्थी और बुधवार होने के कारण विधि-विधान से पूजा करने पर भगवान गणेश की विशेष कृपा बरसती है।
यह भी पढ़ेंः Weather Alert: मानसून विदाई की बारिश ने खुशनुमा बनाया मौसम, रात को ओस और ठंड का आगाज

भगवान गणेश भक्तों पर प्रसन्न होकर दुखों को हरते हैं और भक्तों की सारी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं। कोई भी शुभ कार्य करने से पूर्व श्रीगणेश जी की पूजा की जाती है। बुधवार के दिन अगर गणेश चतुर्थी हो और इस दिन कुछ उपाए किए जाए तो शीघ्र फल की प्राप्ति होती है। भगवान श्री गणेश को सभी दुखों का पालनहार माना जाता है। भगवान गणेश स्वयं रिद्धि-सिद्धि के दाता और शुभ-लाभ के प्रदाता है। वे भक्तों की बाधा, सकंट, रोग-दोष तथा दरिद्रता को दूर करते हैं। शास्त्रों के अनुसार माना जाता है कि श्री गणेश जी की विशेष पूजा का दिन बुधवार है। कहा जाता है कि बुधवार को गणेश की पूजा और उपाय करने से हर समस्या का निवारण हो जाता है। हनुमान जी की तरह ही गणेश जी का श्रृंगार भी सिंदूर से ही किया जाता है, इससे आपकी समस्त परेशानियां दूर होंगी।
यह भी पढ़ेंः Gold Rate Today: सोने के भाव में स्थिरता से राहत, आज यह रही कीमत

गणेश चतुर्थी पर ऐसे करें पूजा

भगवान गणेश को घी और गुड़ का भोग लगाएं। भोग लगाने के बाद घी-गुड़ गाय को खिला दें। ऐसा करने से घर में धन व खुशहाली आती है। अगर घर में नकारात्मक शक्तियों का वास है, तो घर के मंदिर में सफेद रंग के गणपति की स्थापना करनी चाहिए। इससे सभी प्रकार की बुरी शक्तियों का नाश होता है। बुध ग्रह खराब चल रहा तो किसी मंदिर में जाकर हरे मूंग को दान करें। इससे बुध ग्रह का दोष शांत होता है। बुधवार के दिन सुबह स्नान कर गणेश जी के मंदिर में उन्हें दूर्वा की 11 या 21 गांठ अर्पित करें। ऐसा करने से कार्यों के जल्द ही शुभ फल मिलने लगेंगे।
अगर जीवन में परेशानियां हैं और कम नहीं हो रही है तो बुधवार के दिन किसी हाथी को हरा चारा खिलाएं और गणेश मंदिर जाकर भगवान श्री गणेश से परेशानियों का निदान करने के लिए प्रार्थना करें। इससे जीवन की परेशानियां कुछ ही दिनों में दूर हो जाएंगी। बुधवार गणेश चतुर्थी के दिन घर में श्वेतार्क गणपति (सफेद आकड़े की जड़ से बनी गणपति) की स्थापना करना बहुत ही शुभकारी रहता है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो