scriptबिजली का बिल वसूलते ही योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, चोरी करने वालों के लिए तैयार किया मास्टर प्लान | electricity department master plan for bijli chori in west up | Patrika News

बिजली का बिल वसूलते ही योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, चोरी करने वालों के लिए तैयार किया मास्टर प्लान

locationमेरठPublished: Apr 22, 2019 01:09:46 pm

Submitted by:

sanjay sharma

बिजली चोरी रोकने के लिए पीवीवीएनएल ने अफसरों के लिए किया गया अलर्ट जारी
पांच किलोवाट से कम आैर अधिक के कनेक्शनों की बिजली चोरी लिए अफसरों को सख्त निर्देश
बिजली चोरी में पकड़े जाने पर आर्थिक दंड के साथ जेल तक जाना पड़ सकता है उपभोक्ताआें को
 

meerut

बिजली का बिल वसूलते ही योगी सरकार ने लिया बड़ा फैसला, चोरी करने वालों के लिए तैयार किया मास्टर प्लान

मेरठ। गर्मी शुरू होते ही बिजली की किल्लत सामने आने लगी है। वेस्ट यूपी में रोजाना कटौती के साथ बिजली कट भी बढ़ने लगे हैं। इसी के मद्देनजर योगी सरकार ने अपने अफसरों को कड़े निर्देश दिए हैं। पीवीवीएनएल के एमडी ने अपने अफसरों को अलर्ट जारी किया है। संभवतः एेसा अलर्ट पहले कभी जारी नहीं किया गया था। एमडी आशुतोष निरंजन ने अधीनस्थ अफसरों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि वे अपने क्षेत्र में पांच किलाेवाट से अधिक के बिजली कनेक्शनों की बिजली चोरी को रोकें। अगर एेसा नहीं होता है, उनके खिलाफ कड़ी कार्रवार्इ होगी।
यह भी पढ़ेंः VIDEO: देश में ब्रेन स्ट्रोक से हर मिनट में हो रही एक मौत

एमडी ने पांच किलोवाट से अधिक बिजली चोरी किए जाने की गोपनीय सूचना देने के लिए कंट्रोल रूम की स्थापना की है। इसमें सुबह नौ से शाम सात बजे तक मोबाइल 9193330020 पर बड़ी बिजली चोरी की सूचना दी जा सकेगी, जबकि पांच किलाेवाट से कम घरेलू कनेक्शनों की बिजली चोरी से संबंधित सूचना हेल्पलाइन नंबर 1912 पर किसी भी समय दी जा सकती है। साथ ही दोनों तरह के कनेक्शनों की बिजली चोरी की सूचना पश्चिमांचल के ट्वीटर हैंडल @mdpvvnl पर किसी भी समय कोर्इ भी व्यक्ति दे सकता है। एमडी आशुतोष निरंजन का कहना है कि पांच किलोवाट से अधिक के कनेक्शन पर बिजली चोरी पकड़वाने वाले का नाम गोपनीय रखकर इनाम भी दिया जाएगा।
यह भी पढ़ेंः पुलिस अधिकारी जब पहुंचे कोठों के अंदर तो मिला एेसा नजारा…

इन जनपदों में हुआ अलर्ट जारी

पीवीवीएनएल के अंतर्गत जनपद मेरठ, बागपत, गाजियाबाद, बुलन्दशहर, हापुड़, गौतमबुद्ध नगर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, शामली, मुरादाबाद, सम्भल, अमरोहा, रामपुर आैर बिजनौर के शहरी आैर ग्रामीण क्षेत्रों के पांच किलोवाट से कम आैर इससे अधिक दोनों श्रेणियों के कनेक्शनों की बिजली चोरी को लेकर अफसरों को अलर्ट जारी किया है। पीवीवीएनएल के एमडी के अनुसार 5 किलोवाॅट से अधिक की वाणिज्य (आॅयल मिल्स, दाल मिल्स, कोल्हू, कोल्ड स्टोरेज, आइस फैक्ट्री, रोलिंग मिल्स, गैस प्लांट, जिम सेंटर, होटल, रेस्टोरेंट, शाॅपिंग माॅल, हास्टिपल इन्ड्रस्टीज इत्यादि) विद्युत चोरी से सम्बन्धित कोई भी सूचना सुबह नौ से शाम सात बजे तक मोबाइल पर दी जा सकती है। साथ ही 5 किलोवाॅट (घरेलू) से कम की विद्युत चोरी की सूचना हेल्पलाइन नंबर पर किसी भी समय दे सकते हैं।
यह भी पढ़ेंः जिस होटल से शातिर बद्दों ने भागने की प्लानिंग की थी, वहां पुलिस को ये काम होता मिला, फिर यह हुआ…

एमडी ने लोगों से ये कहा

एमडी आशुतोष निरंजन ने लोगों से आह्वान किया है कि विद्युत चोरी का सीधा प्रभाव विभाग की वित्तीय स्थिति पर पड़ता है। घाटा बढ़ने से विद्युत यूनिट दरों में भी वृद्धि होती हैं, जिसका भार सामान्य विद्युत उपभोक्ताओं पर पड़ता है। विद्युत चोरी रोकने के उपाय से टैरिफ में कमी आएगी जिससे भविष्य में विद्युत दरों में कमी लायी जा सकेगी। उन्होंने 5 किलोवाॅट से अधिक की विद्युत चोरी पकड़ने के लिए अधिकारियों को अलर्ट किया है।
UP News से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Uttar Pradesh Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

UP Lok sabha election Result 2019 से जुड़ी ताज़ा तरीन ख़बरों, LIVE अपडेट तथा चुनाव कार्यक्रम के लिए Download करें patrika Hindi News App
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो