scriptGood News: इस तरह अब किसान भी होंगे Hitech, मिलेगी खास ट्रेनिंग | Classes for farmers | Patrika News
मेरठ

Good News: इस तरह अब किसान भी होंगे Hitech, मिलेगी खास ट्रेनिंग

Highlights
-जिले के प्रत्येक न्याय पंचायत में होगी ट्रेनिंग
-20 अगस्त से एक सितंबर तक चार शेड्यूल में चलेंगी क्लास
-एक शडयूल में 35 किसानों को मिलेगी ट्रेनिंग

मेरठAug 20, 2020 / 06:58 pm

Rahul Chauhan

FARMERS--शासन के आला अधिकारियों ने साध रखी चुप्पी, किसान बना चुके आर-पार का मन

FARMERS–शासन के आला अधिकारियों ने साध रखी चुप्पी, किसान बना चुके आर-पार का मन

मेरठ। किसानों को कृषि से संबंधित विभागों की समस्त योजनाओं, किसानों को किए गए भुगतान सुविधाओं और अन्य विभागों की तकनीक रूप् से जानकारी देने के लिए किसान पाठाशाला द मिलियन फॉर्मर्स स्कूल का आयोजन प्रत्येक न्याय पंचायत में किया जाएगा। दो दिवसीय किसान पाठशाला में चार शेड्यूल में गांव के प्राथमिक और जूनियर स्कूलों में आयोजन किया जाएगा।
प्रत्येक शडयूल में 35 किसानों को दी जाएगी ट्रेनिंग

कोविड -19 के निर्देशों का पालन करते हुए द मिलियन फॉर्मर्स स्कूल में प्रत्येक 35 किसानों को शामिल किया जाएगा।इसके लिए पहला शेड्यूल 20 अगस्त से 21 अगस्त तक,दूसरा 24 अगस्त से 25 अगस्त तक तीसरा 27 अगस्त से 28 अगस्त तक और चौथा 31 अगस्त से एक सितंबर तक आयोजित किया जाएगा। किसानों को कृषि विभाग के ग्रुप-सी, बीटीएम, एटीएम ट्रेनिंग देंगे। इसके लिए जनपद में प्रत्येक न्याय पंचायत स्तर पर प्रभारी अधिकारी व बीडीओ स्तर पर नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए गए हैं।
किसानों को दी जाएगी ये प्रमुख जानकारियां

इस दो दिवसीय ट्रेनिंग में किसानों को मृदा स्वास्थ्य, कोरोना काल में कृषि कार्य को करते समय अपनाने वाली सावधानियां, कीट रोग प्रबंधन, उर्वरक और जल प्रबंधन, कृषि विभाग की विभिन्न महत्वपूर्ण योजनाओं एवं अनुमान्य सुविधाएं, मनरेगा योजनान्तर्गत कृषि संबंधी जानकारी, कृषि उत्पादों का मूल्य संवर्धन,खेती योग्य काम में आने वाली मशीनों की जानकारी के अलावा अन्य महत्वपूर्ण जानकारियां दी जाएगी। सीडीओ ईशा दुहून ने बताया कि किसानों को खेती के अलावा कृषि विभाग की योजनाओं और कृषि की उन्नत विधियों की जानकारी के लिए ये दो दिवसीय ट्रेनिंग जनपद में करवाई जा रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो