scriptबाहुबली मुख्तार अंसारी के गढ़ में कांग्रेस ने इन्हें बनाया प्रत्याशी, जानिये इनका कद | Congress leader Balkrishna chauhan will fight from Ghosi Constituency | Patrika News

बाहुबली मुख्तार अंसारी के गढ़ में कांग्रेस ने इन्हें बनाया प्रत्याशी, जानिये इनका कद

locationमऊPublished: Mar 17, 2019 09:44:27 am

Submitted by:

Akhilesh Tripathi

1999 में वह पहली बार घोषी लोकसभा सीट से सांसद बने

Mukhtar ansari and Balkrishna chauhan

मुख्तार अंसारी और बालकृष्ण चौहान

मऊ. लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने उम्मीदवारों की चौथी सूची में घोषी से बालकृष्ण चौहान को टिकट दिया है । बालकृष्ण चौहान बसपा के संस्थापक सदस्यों में एक रहे हैं और उन्हें हाल ही में पार्टी विरोधी गतिविधियों के चलते पार्टी से बसपा से निष्काषित किया गया है। बसपा से निष्काषित होने के बाद वह कांग्रेस में शामिल हुए, जिसके बाद पार्टी ने 2019 चुनाव में घोषी से प्रत्याशी बनाया । घोषी लोकसभा सीट बाहुबली मुख्तार अंसारी का गढ़ रहा है । जेल में बंद बाहुबली नेता मुख्तार अंसारी इसी लोकसभा सीट के मऊ सदर विधानसभा सीट से प्रत्याशी हैं ।
बालकृष्ण चौहान घोषी लोकसभा सीट में कभी बसपा का बड़ा चेहरा हुआ करते थे । 1999 में वह पहली बार घोषी लोकसभा सीट से सांसद बने, मगर 2004 में वह सपा के चंद्रदेव प्रसाद राजभर से चुनाव हार गये । 2009 में उन्हें बसपा से टिकट मिलने की चर्चा थी, मगर उनकी जगह दारा सिंह चौहान को टिकट दिया गया। 2012 में इन्हें पार्टी विरोधी गतिविधि के चलते बसपा से निष्काषित किया गया जिसके बाद वह सपा में शामिल हो गये । 2014 लोकसभा चुनाव में सपा से इनका टिकट फाइनल था, मगर एक बार फिर इनका टिकट कट गया और सपा ने राजीव राय को प्रत्याशी बना दिया । राजीव राय और बालकृष्ण के समर्थकों में झड़प हुई थी। इस घटना के बाद बालकृष्ण का मोह सपा से भंग हो गया और उन्होंने 2018 में सपा की सदस्यता छोड़कर वापस बसपा का दामन थाम लिया। एक बार फिर इन पर अनुशासनहीनता का आरोप लगा और पार्टी ने इन्हें बाहर निकाल दिया । 07 मार्च 2019 को वह अपने समर्थकों के साथ लखनऊ में कांग्रेस में शामिल हुए थे, जिसके बाद शनिवार को जारी कांग्रेस की चौथी लिस्ट में उन्हें घोषी लोकसभा सीट से प्रत्याशी बनाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो