script

दो साल का गुरु उपाध्याय सबको अचरज में डाल रहा, देखें वीडियो

locationमथुराPublished: Sep 23, 2018 09:36:52 am

Submitted by:

suchita mishra

हरियाणा के कौटिल्य से भी बढ़कर है दो साल का गुरु उपाध्याय।

guru upadhyay

guru upadhyay

मथुरा। इन दिनों दो साल का मासूम अपनी मेमोरी के जरिये लोगों को आश्चर्यचकित कर रहा है । उसे ज्यादातर देशों की राजधानी याद है। विश्व के मानचित्र में देशों के बारे में भी बखूबी बताता है । इतना ही नहीं इसको नदियों के बारे में भी अच्छा खासा ज्ञान है ।
यह भी पढ़ें

मृतक शिक्षामित्र साथी के परिजनों को एक दिन का वेतन देंगे साथी शिक्षामित्र, एमएलसी ने किया बड़ा ऐलान

तेज है मेमोरी

14 जुलाई 2016 को जन्मे गुरु उपाध्याय की तेज मेमोरी उसके माता पिता की वजह से है। अरविंद उपाध्यय और प्रिया इन दिनों सिविल सर्विस की तैयारी कर रहे हैं । गुरु के माता पिता सिविल सर्विस की तैयारी के लिए जब सिविल परीक्षा में आने वाले सवाल जवाब को पढ़ते हैं और एक दूसरे से पूछते हैं, तो गुरु इनकी बातों को बड़ी गम्भीरता से सुनता है। उनके जवाब देने से पहले खुद जवाब देता है।
गुरु के पिता अरविंद की मानें तो गुरु ने 17 महीने की उम्र में ही भारत और बंगलादेश की राजधानी का नाम बता दिया था । 26 महीने के गुरु की शार्प मेमोरी सभी को चकित कर रही है । मात्र 26 महीने की उम्र में जिस तरह से गुरु को कई देशों की राजधानी और भौगोलिक स्थिति याद है, वह गुरु के टेलेंट को बताती है।
यह भी पढ़ें

भीड़ के आगे छूटे पुलिस अधिकारियों के पसीने, पत्थरबाजी में तीन पुलिसकर्मी हुये घायल, जमकर हुआ बवाल, देखें वीडियो

guru upadhyay
हरियाणा के कौटिल्य से तेज

हरियाणा के कौटिल्य ने जब अपनी शार्प मैमोरी के जरिये लोगों के सवालों के जवाब दिए तो लोग दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर हो गए थे। गुरु के पिता अरविंद उपाध्याय ने बताय की इसने जब से होश संभाला है, तब से ही यह ऐसी ऐसी चीजें हमसे पूछने लगा था कि हम भी विश्वास नहीं कर सकते थे।

ट्रेंडिंग वीडियो