मंगलामुखियों ने भी दी कान्हा के जन्म की बधाई, देखें वीडियो

By: Amit Sharma

Updated On:
25 Aug 2019, 09:52:51 AM IST

  • -जन्माष्टमी पर करीब 30 लाख श्रद्धालु मथुरा पहुंचे

    -संपूर्ण मन्दिर परिसर में पुष्प और इत्र की वर्षा हुई

    -कृष्ण जन्म के समय नंदलाला के जयकारे लगते रहे

मथुरा। जन्माष्टमी (Shri krishna janmashtami 2019) पर अजन्मे का बार फिर जन्म हुआ। पूरी बृज की नगरी कान्हा के जयकारों से गुंजायमान हो उठी। लाड़ले कन्हैया के जन्म पर जन्माभिषेक का मुख्य कार्यक्रम श्रीकृष्ण जन्मस्थान स्थित भागवत भवन में हुआ। पुष्प तेजोमहल में भगवान का रजत कमल पुष्प में विराजमान करा कर अभिषेक किया गया।

नन्दघर आनंद भयो जय कन्हैया लाल
शनिवार और रविवार की मध्य रात्रि में श्रीकृष्ण जन्मभूमि और श्रीराम जन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास तथा जनस्थान के ट्रस्टी अनुराग डालमिया ने भगवान श्रीकृष्ण का महाभिषेक और विधिविधान से पूजन किया। इसके बाद 1008 कमल पुष्प से पुष्पार्चन किया। वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य प्रगट हुए नन्दलाला का पुष्पार्चन के पश्चात पंचामृत अभिषेक किया गया। मनों दूध, दही, घी, शक्कर, शहद से पंचामृत अभिषेक करने के बाद पवित्र नदी के जल से अभिषेक किया गया। इस दौरान पूरा मन्दिर परिसर नन्दलाला के जयकारों से गुंजायमान हो उठा। हर कोई कह रहा था- नन्दघर आनंद भयो जय कन्हैया लाल की। शंखनाद और ढोल मजीरों की धुन के मध्य एक बार जैसे ही पर्दा खुला वैसे ही संपूर्ण मन्दिर परिसर में पुष्प और इत्र की वर्षा होने लगी।

Janmashtami in mathura

30 लाख श्रद्धालु आए

लाला के अभिषेक का हर कोई साक्षी बनना चाहता था। लाखों की संख्या में पहुंचे श्रद्धालु अपने आराध्य की एक झलक पाने को आतुर नजर आए । इस दौरान सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम रहे। एसएसपी (SSP Mathura) शलभ माथुर (Shalabh Mathur) खुद पूरी सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखे हुए थे। वहीं लाला को जन्म की बधाई देने के लिए मंगलामुखी भी पहुंचे और अपने तरीके से कान्हा को उनके जन्म की बधाई दी। सूत्रों के अनुसार जन्माष्टमी (Janmashtami) पर मथुरा में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगभग 30 लाख रही।

Janmashtami in mathura

Updated On:
25 Aug 2019, 09:52:51 AM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।