ब्रजधाम गोकुल में नंदोत्सव के अवसर पर कान्हा के जन्म की बधाई लेने का उमड़ा जनसैलाब

By: Amit Sharma

Updated On: 25 Aug 2019, 08:01:10 PM IST

  • -आज बधाई कौ दिन नीको, नंद घरन जसमत जायौ लल्ला
    - तिरछी नजर ते नांय देखो, लाल मेरो बड़ो सलोनो है
    - घर-घर में हुआ नंद के लाला का जन्म

     

गोवर्धन (मथुरा)। जन्मोत्सव का खुमार उतरा नहीं कि ब्रजभूमि में नंदोत्सव का दिन नए उल्लास, उमंग और उत्साह के साथ शुरू हुआ। नृत्य, गीत और थिरकन के बीच ललना को पालना में झुलाने के साथ-साथ मंदिरों में लुटाये गये पकवान, खिलौने और मेवा लूटने के लिए लाखों हाथ यूं ही मचलते रहे। भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव प्राकट्य स्थल मथुरा ही नहीं बल्कि समूचे ब्रजमंडल में धूमधाम से बनाया गया।

यह भी पढ़ें- इलाज कराने आई युवती से सरकारी अस्तपाल में बेहोशी का इंजेक्शन देकर दुष्कर्म

ब्रजधाम गोकुल में नंदोत्सव के अवसर पर कान्हा के जन्म की बधाई लेने का उमड़ा जनसैलाब

भोर होते ही नंद के घर आनंद भयौ जय कन्हैया लाल की गूंज सुनाई दी। रात्रि में जहां श्रद्धालु श्रीकृष्ण जन्म के अलौकिक एवं अद्भुत दर्शन कृतार्थ हुए वहीं सुबह नंद के लाला के घर जन्म की खुशी का ठिकाना नहीं रहा। बधाई गायन तिरछी नजर ते न देखो, लाल मेरौ बड़ौ सलोनो के भाव ने दर्शाया कि कहीं बाल रूप में आये नंद के लाला को कहीं नजर न लग जाये। गोकुल में तो मानो साक्षात द्वापर युग का उद्गार हो गया।

यह भी पढ़ें- गोकुल में नंदोत्सव की धूम, भक्तों ने जमकर लुटाये उपहार

रविवार को गोकुल में नंदोत्सव ,नन्द-चैक पर मनाने की परम्परा रही है। इसीके चलते आज नन्द चौक पर कृष्ण लला के जन्म की खुशी मनाई गई। यहां कृष्ण-लला को झूले में बैठाया गया और नन्द भवन के मुख्य मंदिर के सेवायत पुजारियों द्वारा बधाई गायन कर सभी को कृष्ण-लला के जन्म की बधाई दी गई। इस मौके पर सेवायत पुजारी नन्द चैक पर मौजूद भक्तों की भीड़ पर प्रसाद-स्वरूप दधिकान्दा, कृष्ण-लला के खिलौने, मोती और अन्य आभूषण लुटाते रहे गोकुल में विधिवत रूप से नंदोत्सव शुरू होने से पहले नन्द भवन के मुख्य मंदिर से नन्द चैक तक एक शोभा यात्रा निकाली गई और जिसमें कृष्ण-लला को पालकी में बैठाकर नन्द चैक लाया गया और इस दौरान भक्तगण बधाई स्वरूप बांटे जाने वाले उपहार लेकर नाचते-गाते हुए चल रहे थे।

 

Updated On:
25 Aug 2019, 08:01:09 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।