janmashtami देवी-देवता के रूप में निकले देश-विदेश के सैकड़ों कलाकार, श्रद्धालु बोले- ये तो हो रहा चमत्कार

By: Amit Sharma

Updated On:
24 Aug 2019, 05:16:40 PM IST

  • श्रीकृष्णोत्सव में देश के विभिन्न प्रान्तों से अपनी प्रस्तुति देने आए कलाकारों द्वारा शहर में शोभायात्रा निकली गई।

मथुरा। कान्हा के 5246 वें जन्मोत्सव के लिए मथुरा शहर को दुल्हन की तरह सजाया गया है। वहीं शुक्रवार से संस्कृति विभाग और उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद द्वारा मथुरा में मनाए जा रहे तीन दिवसीय श्रीकृष्णोत्सव की शुरुआत हो गई है। श्रीकृष्णोत्सव में देश के विभिन्न प्रान्तों से अपनी प्रस्तुति देने आए कलाकारों द्वारा शहर में शोभायात्रा निकली गई।

यह भी पढ़ें- जेटली का निधन सिर्फ भाजपा के लिए ही नहीं बल्कि देश के लिए भी अपूर्णनीय क्षति: सीएम योगी

बता दें कि सीएम योगी की मंशा के अनुरूप अयोध्या में दीपावली और बरसाना में रंगोत्सव के बाद मथुरा में तीन दिवसीय श्रीकृष्णोत्सव का आयोजन किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत शुक्रवार से हो गई है। संस्कृति विभाग और तीर्थ विकास परिषद की ओर से कल्चरल प्रोग्राम के लिए शहर में जगह-जगह मंच बनाये गए हैं।कि महाविद्या कॉलोनी स्थित रामलीला ग्राउंड में मुख्यमंच बनाया गया है, जिसमें देश के ख्याति प्राप्त कलाकार अपनी प्रस्तुति देने के लिए मथुरा पहुंच चुके हैं।

यह भी पढ़ें- Krishna Janmashtami 2019: आज रोहिणी नक्षत्र में करें भगवान की पूजा, जानें पूजन विधि

शुक्रवार को सैंकड़ों कलाकारों की शोभायात्रा श्रीकृष्ण जन्मस्थान से निकली गई। इस शोभायात्रा का शुभारंभ प्रदेश के कैबिनेट मंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने हरी झंडी दिखाकर किया। इस शोभायात्रा में देशभर से आये कलाकार विभिन्न देवी-देवताओं के स्वरूप में सजे थे और शोभायात्रा जन्मस्थान से डीग गेट होते हुए मंडी रामदास, चौक बाजार से द्वारिकाधीश होते हुए शहर के ह्र्दयस्थल होली गेट पहुँची। जगह-जगह स्थानीय लोगों ने इस शोभायात्रा का भव्य स्वागत किया। इस मौके पर धर्मार्थ कार्यमंत्री लक्ष्मीनारायण चौधरी ने बताया कि पहली बार सरकार के द्वारा तीन दिनों तक भगवान का जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु भगवान कृष्ण की लीलाओं से रूबरू हो सकें इसलिए सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से श्रीकृष्ण लीलाओं का मंचन किया जा रहा है साथ ही अपनी संस्कृति और लोक-कलाओं से भी लोग परिचित हो सकें ऐसी कोशिश की जा रही है।

यह भी पढ़ें-janmashtami 2019: यहां वर्ष में सिर्फ एक बार होती है मंगला आरती, दूर दूर से उमड़े श्रद्धालु

तिराहे-चौराहों पर हुई भव्य सजावट
शहर के हर तिराहे-चौराहे पर को आकर्षक ठंग से सजाया गया है। मसानी तिराहे से लेकर डीग गेट, होलीगेट, भूतेश्वर और स्टेट बैंक चैराहे पर भव्य लाइटिंग की गई है। यहां तक कि सड़क किनारे लगे विद्युत पोलों को भी रंग-बिरंगी झालरों से सजाया गया है। श्रीकृष्ण जन्मस्थान की लाइटिंग का नजारा अपने आप में बहुत ही भव्य और दिव्य दिख रहा है।

यह भी पढ़ें- मथुरा में जन्माष्टमी आज, घर-घर जन्मेंगे कृष्ण कन्हाई, श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ रहा, जानिए आरती का समय

आर्टिस्ट उकेर रहे कृष्ण लीला के रंग
प्रमुख कार्यक्रमस्थल रामलीला ग्राउंड में राज्य ललित कला अकादमी लखनऊ द्वारा श्रीकृष्ण लीला का चित्रांकन कराया जा रहा है। इसमें देश भर से आए चित्रकार कृष्ण की लीलाओं का चित्रांकन कर रहे हैं। कानपुर से आए एक चित्रकार डॉ.अजय पाठक ने बताया कि देशभर से 65 आर्टिस्ट बुलाये गए हैं। सभी आर्टिस्ट श्रीकृष्ण के जन्म से लेकर आखिर तक की लीलाओं की पेंटिंग तैयार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें- janmashtami कान्हा के जन्म की साक्षी बनने को बेताब यमुना, द्वापर युग से तुलना की जा रही

विभिन्न मंचों पर प्रस्तुति दी रहे कलाकार
शहर में अलग-अलग मंचो में देश भर से आये कलाकर अपनी प्रतिभा का मंचन कर रहे हैं। शुक्रवार को मसानी से समीप बने एक मंच पर लोक कलाकारों का होली गायन और चरकुला नृत्य की झांकी को देखकर बाहर से आए श्रद्धालु मंत्रमुग्ध हो गए। इसी तरह अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग कार्यक्रमों को देख श्रद्धालु इस बार ब्रज में आनंद की अनुभूति कर रहे हैं।

Updated On:
24 Aug 2019, 05:16:40 PM IST

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।