scriptजल्द विदेश से लौटने वाले हैं देवकी नंदन ठाकुर, SC-ST एक्ट के खिलाफ लड़ाई की ये होगी अगली रणनीति | devkinandan thakur come india soon, know his planning against scst act | Patrika News

जल्द विदेश से लौटने वाले हैं देवकी नंदन ठाकुर, SC-ST एक्ट के खिलाफ लड़ाई की ये होगी अगली रणनीति

locationमथुराPublished: Oct 02, 2018 12:29:43 pm

Submitted by:

suchita mishra

देवकी नंदन ठाकुर के ‘अखंड भारत मिशन’ फेसबुक पेज पर ज्यादा से ज्यादा लोगों को शामिल करने के लिए जारी किया गया फॉर्म।

devkinndan

devkinndan

मथुरा। SC-ST एक्ट में संशोधन के खिलाफ आवाज उठाने वाले कथावाचक देवकीनंदन ठाकुर इन दिनों अमेरिका में हैं। ऐसे में लोगों का मानना है कि उनके विदेश जाने के बाद ये विरोध ठंडे बस्ते में चला गया। लेकिन देवकी नंदन ठाकुर ने इस भ्रम को तोड़ दिया है। कथावाचक देवकी नंदन ठाकुर ने ‘अखंड भारत मिशन’ के नाम से बने फेसबुक पेज पर SC-ST एक्ट में हुए संशोधन के प्रति विरोध दर्ज करवाने के लिए एक फॉर्म जारी किया है। फेसबुक पेज पर इस फॉर्म को भरकर ‘अखंड भारत मिशन’ का हिस्सा बनने की बात कही गई है।
इसके अलावा उन्होंने इस मुद्दे को लेकर फेसबुक लाइव भी किया है। लाइव के दौरान उन्होंने दस से 15 दिनों में भारत लौटने की बात कही है, साथ ही सरकार को चेतावनी दी है कि अगर एक महीने में सरकार ने हमारी बात नहीं मानी तो ‘अखंड भारत मिशन’ नाम से एक पार्टी बनाएंगे। इसमें वे चुनाव नहीं लड़ेंगे, लेकिन उनके लोग मध्यप्रदेश के आगामी चुनाव और 2019 का लोकसभा चुनाव लड़ेंगे। इस पोस्ट के सामने आने के बाद ये स्पष्ट हो गया है कि SC-ST एक्ट में संशोधन के विरोध में देवकी नंदन ठाकुर की लड़ाई अभी भी कमजोर नहीं हुई है। विदेश में रहकर भी वे इस संगठन को और मजबूत बनाने के प्रयास में लगे हुए हैं।
फॉर्म जारी करते हुए ये लिखा गया पोस्ट में
SC-ST एक्ट में हुए संशोधन के प्रति विरोध दर्ज करवाने हेतु इस फॉर्म को भरें और ज्यादा से ज्यादा लोगों से इसे भरवाएं ताकि लोगों को भी अपना विरोध दर्ज करवाने का मौका मिले। इस फॉर्म की प्रति मा. राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद जी, मा. प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के पास भेजी जाएगी। इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट में फिर से इस एक्ट के विरोध में सुनवाई करने के लिए अर्जी दाखिल की जाएगी। SC-ST एक्ट के प्रति लोगों में आप में कितना रोष है, यह दिखाने के लिए आप इस फॉर्म को अधिक से अधिक संख्या में अपने दोस्तों, रिश्तेदारों, ईष्ट मित्रों से भरवाइए। इस फॉर्म के प्रिंटआउट लेकर इसे भरवाएं फिर फॉर्म में दिए गए पते पर भेज दें। फॉर्म को भरने के लिए हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का विकल्प दिया गया है। ‘अखंड भारत मिशन’ के फेसबुक पोस्ट पर इस फॉर्म को डाउनलोड करने के लिए लिंक भी दिया गया है।
बता दें कि कथावाचक देवकी नंदन ठाकुर SC-ST एक्ट में हुए संशोधन के खिलाफ सवर्णों की मजबूत आवाज बने हैं। पहले से तय कार्यक्रम के अनुसार उन्हें इस आंदोलन को बीच में छोड़कर विदेश जाना पड़ा। इस दौरान वे सरकार को सोचने के लिए दो महीने का समय देकर गए थे। विदेश जाने से पहले उन्होंने ये कहा था कि ये लड़ाई आगे भी जारी रहेगी। अब उनके फेसबुक लाइव और फेसबुक पेज पर फॉर्म जारी करके ज्यादा से ज्यादा लोगों को साथ जोड़ने की अपील के बाद ये स्पष्ट हो गया है कि भारत वापस आकर देवकीनंदन का ये विरोध और बड़ा रूप ले सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो