scriptकान्हा की नगरी में गेंदा और गुलाब आउट, अब इन फूलों का जलवा | Decoration with foreign flowers in Mathura latest news | Patrika News
मथुरा

कान्हा की नगरी में गेंदा और गुलाब आउट, अब इन फूलों का जलवा

बांके बिहारी के फूल बंगला के साथ ही शादी सीजन में भी रहती है भारी मांग

मथुराMay 14, 2019 / 04:02 pm

अमित शर्मा

govardhan

कान्हा की नगरी में गेंदा और गुलाब आउट, अब इन फूलों का जलवा

मथुरा। फूलों की खफत कान्हा की नगरी में कुछ ज्यादा ही है। गर्मी के दिनों में मंदिरों में फूल बंगला सजाने के लिए बड़ी मात्रा में फूल विदेश से आते हैं, वहीं विवाह समारोह की डेकोरेशन में विशेष बदलाव हो रहा है। गुलाब, गेंदा जैसे पारंपरिक देशी फूलों से इतर सजावट में विदेशी फूलों का क्रेज बढ़ा है। फ्लॉवर थीम के अनुसार साज-सज्जा होने लगी है। हल्दी और मेहंदी की रस्म में पीले फूल और पत्तों की डेकोरेशन पसंद की जाती है। गेट, स्टेज, बैकड्रॉप आदि के लिए विदेशी प्रजाति के फूल पहली पसंद हैं। सफेद आर्किड से अरेबियन नाइट्स का सेट, लीलियम से व्हाइट हाउस का लुक, पिंक लिली और टाटा रोज से स्टेज का रॉयल लुक शहर में शादियों की शान बन रहा है।

पैकेज में फ्लॉवर डेकोरेशन
फ्लॉवर डेकोरेटर अतुल कटारा ने बताया कि फ्लॉवर डेकोरेशन पैकेज में जयमाला, सगाई के बुके, फेरों के वक्त डाले जाने वाले फूल, दुल्हन द्वारा हल्दी, मेहंदी, बान, चाक, तेल आदि रस्मों में पहनी जाने वाली फूलों की ज्वैलरी पैकेज में शामिल होती है। साथ ही विदाई की डोली, कार और घर की सजावट सहित वेडिंग कपल के रूम की डेकोरेशन भी पैकेज में शामिल होती है।

आकृतियां बनती हैं आकर्षण
दुपट्टा व फूलों को मिलाकर होने वाली डेकोरेशन में स्कूटर, रिक्शा, झूला, साइकिल, फैमिली ट्री भी फूलों से सजने लगी हैं। सेल्फी के लिए टियारा महिलाओं की विशेष पसंद है। आज भी बारातियों के कोट में गुलाब का फूल मुस्कुराता है।

हजारों में पहुंची विदेशी फूलों की सज्जा
विदेशी फूलों की सज्जा हजारों में पहुंच चुकी है। करीब 50 हजार रुपये से शुरू होने वाली फ्लॉवर डेकोरोशन में रेट बढ़ने के साथ फूलों की किस्म भी बढ़ जाती हैं।

स्पेशल फ्लॉवर थीम का भी क्रेज
गुलाब और व्हाइट आर्किड की रेड एंड व्हाइट, रेड एंड ग्रीन, आर्किड और पत्तियों की ग्रीन एंड व्हाइट, पिंक एंड रेड, टाटा रोज से केवल गुलाबों की थीम लेकर भी सजावट हो रही है।

ऐसे आते हैं विदेशी फूल देश में
फ्लॉवर डेकोरेटर्स पवन कुमार बताते हैं कि जरबेरा, आर्किड, ग्लेडुलस, ट्यूलिप, बीओपी पैराडाइज, कैलिया लिली, लिलिएक, हेलिकोनिया, थाईग्रेंडियाज आदि फूल थाईलैंड से हवाई रास्ते से दिल्ली तक आते हैं। वहां से व्यापारी यहां लाते हैं।

Home / Mathura / कान्हा की नगरी में गेंदा और गुलाब आउट, अब इन फूलों का जलवा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो