script1 अप्रैल से जेब ढीली करने के लिए हो जाइए तैयार, महंगी होने जा रहीं ये वस्तुएं | These items and services will be costly from 1st april 2019 | Patrika News

1 अप्रैल से जेब ढीली करने के लिए हो जाइए तैयार, महंगी होने जा रहीं ये वस्तुएं

locationनई दिल्लीPublished: Mar 26, 2019 06:15:43 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

नए वित्तीय वर्ष पर कई कंपनियां अपनी कारों कीमत बढ़ाने का कर चुकी हैं ऐलान।
सीएनजी व पीएनजी की कीमतों में भी होगा इजाफा।
पेट्रोल-डीजल से लेकर हवाई सफर तक के लिए जेब करनी होगी ढीली।

New Financial Year

1 अप्रैल से जेब ढीली करने के लिए हो जाइए तैयार, महंगी होने जा रहीं ये वस्तुएं

नई दिल्ली। नया वित्तीय वर्ष शुरू होने में अब बस चंद दिन ही बचे हैं। नए वित्तीय वर्ष की इस शुरुआत के साथ ही एक तरफ जहां आम लोगों को कई मोर्चे पर राहत मिलेगी वहीं महंगाई की मार भी पडऩे की आशंका है। ऐसे में आज हम आपको उन बातों के बारे में बताने जा रहे जिसके लिए आपको पहले से ही कमर कस लेनी चाहिए।


कार की सवारी हो सकती है महंगी

आगामी एक अप्रैल के बाद यदि आप कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको अभी की तुलना में अधिक पैसे खर्च करने होंगे। बता दें कि टाटा मोटर्स , जगुआर लैंड रोवर्स, और टोयोटा किर्लोस्कर मोटर्स ने जानकारी दी है कि नए वित्तीय वर्ष में वे अपनी कारों की कीमत में इजाफा करेंगे। टाटा मोटर्स ने कहा है कि उनकी कारों की कीमत 25 हजार रुपए तक बढ़ सकती है। कंपनी की इन मॉडल्स में टियागो, हेक्सा, टिगोर, और हैरियर प्रमुख हैं। जबकि, जैगुआर लैंड रोवर्स ने भी अपनी चुनिंदा कारों की कीमतों में 4 फीसदी तक की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है।


CNGPNG के लिए भी जेब करनी होगी ढीली

आगामी 1 अप्रैल से कॉम्प्रेस्ड नेचुरल गैस ( CNG ) व पाइप्ड नेचुरल गैस ( PNG ) की कीमतें भी बढ़ जाएंगी। कयास लगाए जा रहे हैं कि नए वित्तीय वर्ष पर प्राकृतिक गैस की कीमतों में 18 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है। इस बढ़ोतरी के बाद सीएनजी व पीएनजी की कीमतों में भी इजाफा होगा। इसके अतिरिक्त, उत्पादन, ट्रैवल, एनर्जी सेक्टर पर भी असर देखने को मिल सकता है। बता दें कि इसके बाद थोक महंगाई दर ( WPI ) में भी इजाफा हो सकता है।


हवाई सफर के लिए अब देने होंगे अधिक पैसे

बीते कुछ समय में देश के एविएशन सेक्टर को को कई तरह के संकट का सामना करना पड़ा है। Boeing 737 MAX की वजह से कुछ विमानों को खड़ा करना पड़ा, वहीं जेट एयरवेज भी आर्थिक संकट के दौर से गुजर रहा है। ऐसे में हवाई टिकटों की कीमतों में भी बढ़ोतरी देखने को मिल सकता है। दरअसल, सरकार की एक समिति ने हवाई सफर करने वाले यात्रियों से पहले के मुकाबले अधिक पैसेंजर सर्विस फीस ( PSF ) वसूलने की सिफारिश की है।


बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम

मोदी सरकार के एक फैसले के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतों को प्रति दिन रिवाइज किया जाता है। बीते दो दिनों में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में स्थिरता देखने को मिली है। लेकिन अप्रैल माह में इसमें बढ़ोतरी का दौर देखने को मिल सकता है। बताते चलें की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। आमतौर पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों का असर भारत में पेट्रोल-डीजल के भाव पर करीब 15 दिन बाद दिखाई देता है।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो