scriptवायदा विकल्प समेत इन बातों से तय होगी अलगे हफ्ते शेयर बाजार की चाल | These Factors to play Crucial role in determining share Maret trading | Patrika News
बाजार

वायदा विकल्प समेत इन बातों से तय होगी अलगे हफ्ते शेयर बाजार की चाल

अगले सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का रुख बना रह सकता है, क्योंकि निवेशक दिसंबर 2018 से जनवरी 2019 के वायदा और विकल्प खंड में अपनी स्थिति तय करेंगे।

Dec 23, 2018 / 11:06 am

Ashutosh Verma

Share Market

वायदा विकल्प समेत इन बातों से तय होगी अलगे हफ्ते शेयर बाजार की चाल

नर्इ दिल्ली। अगले सप्ताह भारतीय शेयर बाजारों में उतार-चढ़ाव का रुख बना रह सकता है, क्योंकि निवेशक दिसंबर 2018 से जनवरी 2019 के वायदा और विकल्प खंड में अपनी स्थिति तय करेंगे। जबकि दिसंबर 2018 की डेरिवेटिव निविदा की समाप्ति गुरुवार (27 दिसंबर) को हो रही है। इसके अलावा बाजार की चाल प्रमुख कंपनियों की दूसरी तिमाही के नतीजे, घरेलू और वैश्विक व्यापक आर्थिक आंकड़े, वैश्विक बाजारों के प्रदर्शन, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थापक निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के खिलाफ रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों का प्रदर्शन के आधार पर तय होंगे।


वैश्विक बाजारों में, अमेरिका के एसएंडपी केस-शिलर होम प्राइस इंडेक्स के अक्टूबर के आंकड़ों की घोषणा बुधवार (26 दिसंबर) को की जाएगी। इस सूचकांक में सालाना आधार पर इस साल सितंबर में 5.1 फीसदी की तेजी दर्ज की गई थी, जबकि अगस्त में इसमें 5.5 फीसदी की तेजी आई थी। अमेरिका के नए घरों की बिक्री का नवंबर का आंकड़ा गुरुवार (27 दिसंबर) को घोषित किया जाएगा। अमेरिकी नई सिंगल-फैमिली घरों की बिक्री में पिछले महीने 8.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी, जबकि सितंबर में इसमें 1 फीसदी की तेजी आई थी।


जापान की बेरोजगारी का नवंबर का आंकड़ा शुक्रवार (28 दिसंबर) को जारी किया जाएगा। जापान में बेरोजगारी की दर अक्टूबर में 2.3 फीसदी रही थी, जबकि इसके पिछले महीने यह चार महीनों के निचले स्तर 2.3 फीसदी पर रही थी। अमेरिका की लंबित घरों की बिक्री का नवंबर का आंकड़ा शुक्रवार (28 दिसंबर) को जारी किया जाएगा। अमेरिका के अनुबंधित घरों के खरीदने के अनुबंध में अक्टूबर में एक साल पहले की समान अवधि की तुलना में 6.7 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी, जबकि इसके पिछले महीने इसमें 0.9 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई थी।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

Home / Business / Market News / वायदा विकल्प समेत इन बातों से तय होगी अलगे हफ्ते शेयर बाजार की चाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो