scriptफ्यूचर्स एंड ऑप्शंस, फेड के फैसले का शेयर बाजार पर रहेगा असर | Stock Market Update: rupee fall may impact share market | Patrika News

फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस, फेड के फैसले का शेयर बाजार पर रहेगा असर

locationनई दिल्लीPublished: Sep 23, 2018 04:08:32 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

इस सप्ताह घरेलू और वैश्विक आंकड़ों के कारण घरेलू शेयर बाजार की चाल पर असर पड़ सकता है।

business

share market,sensex, economy, work and life, opinion, rajasthan patrika article

नई दिल्ली। बीते हफ्ते भारतीय शेयर बाजार में भारी गिरावट दर्ज करने के बाद इस हफ्ते उतार-चढ़ाव बने रहने की संभावना है। इसका कारण यह है कि कारोबारी चालू महीने के अनुबंध की समाप्ति के बाद फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस यानी एफएंडओ सेगमेंट में अगले महीने की सीरीज में पोजीशन बनाएंगे। इसके अलावा डॉलर के मुकाबले रुपए में उतार-चढ़ाव, अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल का दाम और विदेशी संकेतों से भी घरेलू शेयर बाजार की चाल तय होगी। जानकारों की मानें तो भारतीय शेयर सूचकांकों के पिछले सप्ताह गोता खाने के बाद इस सप्ताह उनमें सुधार की संभावना है, मगर देसी-विदेशी संकेतों से बाजार में उतार-चढ़ाव का दौर देखने को मिल सकता है। बाजार पर अगले सप्ताह विदेशों में जारी होने वाले आर्थिक आंकड़ों का भी असर देखने को मिलेगा। साथ ही बाजार की नजर हालिया राजनीतिक घटनाक्रम पर भी होगी, जिनमें राफेल विमान सौदे को लेकर सरकार और विपक्ष के बीच जारी आरोप-प्रत्यारोप अहम है।
गुरुवार को समाप्त हो रही है एफएंडओ अनुबंध अवधि

एफएंडओ के सिंतबर महीने के अनुबंध की समाप्ति अगले हफ्ते गुरुवार को हो रही है, जिससे कारोबारी अगले महीने की सीरीज में अपने पोजीशन बनाएंगे। इससे एक दिन पहले बुधवार को अमरीकी केंद्रीय बैंक, फेडरल रिजर्व ब्याज दर को लेकर अपने फैसले की घोषणा कर सकता है। फेड ने अगस्त की अपनी बैठक में फेडरल फंड रेट 1.75 फीसदी से लेकर दो फीसदी के बीच रखने का लक्ष्य तय किया था। इस सप्ताह अमरीका में दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े भी आने वाले हैं।
रुपए की चाल का भी पड़ेगा असर

विदेशी शेयर बाजार से मिलने वाले संकेत, डॉलर के मुकाबले रुपए की चाल, कच्चे तेल के दाम में उतार-चढ़ाव और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों और घरेलू संस्थागत निवेशकों के निवेश के प्रति रुझान का भी घरेलू शेयर बाजार पर असर देखने को मिलेगा। बैंक ऑफ जापान की मौद्रिक नीति की अंतिम बैठक मंगलवार को शुरू होने जा रही है। पिछली बैठक में 19 सितंबर को बैंक ऑफ जापान अल्पकालिक ब्याज दर नकारात्मक 0.1 फीसदी पर स्थिर रखा था।
अंतरराष्ट्रीय बाजार के आंकड़े तय करेंगे चाल

अमरीका में अगस्त महीने के लिए नए घरों की बिक्री के आंकड़े बुधवार को जारी हो सकते हैं। जापान में अगस्त महीने के लिए बेरोजगारी के आंकड़े शुक्रवार को जारी होंगे। जापान में जुलाई में बेरोजगारी दर 2.4 फीसदी से बढ़कर 2.5 फीसदी हो गई थी। वहीं, चीन में सितंबर महीने के लिए कैक्सिन चाइना जनरल मैन्युैक्चरिंग पीएमआई के आंकड़े शुक्रवार को जारी होने वाले हैं। अगस्त में कैक्सिन चाइना जनरल मैन्युैक्च रिंग पीएमआई 50.8 फीसदी से फिसलकर 50.6 फीसदी पर आ गया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो