script

शेयर बाजारः आर्थिक आंकड़े अगले सप्ताह तय करेंगे बाजार की चाल

locationनई दिल्लीPublished: Jan 20, 2019 09:27:30 am

Submitted by:

Ashutosh Verma

अगले सप्ताह शेयर बाजार के निवेशकों की नजर आर्थिक आंकड़े, प्रमुख कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के प्रति रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी।

Share Market

शेयर बाजारः आर्थिक आंकड़े अगले सप्ताह तय करेंगे बाजार की चाल

नर्इ दिल्ली। अगले सप्ताह शेयर बाजार के निवेशकों की नजर आर्थिक आंकड़े, प्रमुख कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजे, वैश्विक बाजारों के रुख, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) और घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) द्वारा किए गए निवेश, डॉलर के प्रति रुपये की चाल और कच्चे तेल की कीमतों पर रहेगी। अगले हफ्ते जिन बड़ी कंपनियों के चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही नतीजे जारी होंगे, उनमें कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी एस्सेट मैनेजमेंट कंपनी और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया अपनी अक्टूबर-दिसंबर 2018 तिमाही के आंकड़ों को सोमवार (21 जनवरी) को जारी करेंगे। टीवीएस मोटर कंपनी अपनी अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के नतीजे मंगलवार (22 जनवरी) को जारी करेगी। आईटीसी और इंटरग्लोब एविएशन अपनी अक्टूबर-दिसंबर तिमाही नतीजों की घोषणा बुधवार (23 जनवरी) को करेगी।


यस बैंक, कोलगेट-पामोलिव (इंडिया) और अल्ट्राटेक सीमेंट अपनी अक्टूबर-दिसंबर तिमाही के नतीजों की घोषणा गुरुवार (24 जनवरी) को करेंगी। लार्सन एंड टूब्रो और मारुति सुजुकी चालू वित्त वर्ष की तीसरी तिमाही के नतीजों की घोषणा शुक्रवार (25 जनवरी) को करेगी। वैश्विक बाजारों में, चीन अपनी चौथी तिमाही के जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के आंकड़ों की घोषणा सोमवार (21 जनवरी) को करेगी। साल 2018 की सितंबर तिमाही में चीन की अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 6.5 फीसदी थी, जबकि इसकी पिछली तिमाही में 6.7 फीसदी रही थी।

 

चीन अपने औद्योगिक उत्पादन के दिसंबर के आंकड़े सोमवार (21 जनवरी) को जारी करेगा। साल 2018 के नवंबर में चीन के औद्योगिक उत्पादन में साल-दर-साल आधार पर 5.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी, जबकि इसके एक महीने पहले अक्टूबर में इसमें 5.9 फीसदी की वृद्धि हुई थी। अमरीका अपने पूर्व स्वामित्व वाले घरों की बिक्री के दिसंबर के आंकड़े की घोषणा मंगलवार (22 जनवरी) को करेगा। नवंबर में वहां कुल 53.2 लाख घरों की बिक्री हुई, जोकि 1.9 फीसदी की वृद्धि दर थी, जबकि अक्टूबर में 1.4 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई थी। जापान के व्यापार संतुलन के दिसंबर के आंकड़ों की घोषणा बुधवार (23 जनवरी) को की जाएगी। जापान के व्यापार संतुलन में नवंबर में 73.73 अरब जापानी येन का घाटा दर्ज किया गया था, जबकि एक साल पहले के इसी महीने में इसमें 105.2 अरब जापानी येन का अधिशेष दर्ज किया गया था।

Read the Latest Business News on Patrika.com. पढ़ें सबसे पहले Business News in Hindi की ताज़ा खबरें हिंदी में पत्रिका पर।

ट्रेंडिंग वीडियो