scriptशेयर बाजारः 370 अंकों की बढ़त ने सेंसेक्स को फिर बनाया 38 हजारी, निफ्टी भी 11500 के पार बंद | Share Market Closing sensex soares 370 pts nifty closes after 11500 | Patrika News

शेयर बाजारः 370 अंकों की बढ़त ने सेंसेक्स को फिर बनाया 38 हजारी, निफ्टी भी 11500 के पार बंद

Published: Sep 14, 2018 03:56:33 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

अंतिम कारोबारी सत्र में बढ़त के बाद निफ्टी 11,500 के पार बंद होने में कामयाब रहा। बीएसर्इ का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 372 अंकों की बड़ी बढ़त के साथ 38090 के स्तर पर बंद हुआ।

Share Market

शेयर बाजारः 370 अंकों की बढ़त ने सेंसेक्स को फिर बनाया 38 हजारी, निफ्टी भी 11500 के पार बंद

नर्इ दिल्ली। करीब हफ्तेभर की उठापटक के बाद आज सप्ताह के अंतिम कारोबारी सत्र में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। अंतिम कारोबारी सत्र में बढ़त के बाद निफ्टी 11,500 के पार बंद होने में कामयाब रहा। बीएसर्इ का 30 शेयरों वाला प्रमुख इंडेक्स सेंसेक्स 372 अंकों की बड़ी बढ़त के साथ 38090 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि निफ्टी भी 145 अंकों की बढ़त के साथ 11,515 के स्तर पर बंद हुआ। आज लगभग सभी सेक्टर्स में खरीदारी देखने को मिली। दिनभर के कारोबार में वेदांता, भारती एयरटेल, इंडियाबुल्स हाउसिंग आैर बीपीसीएल के शेयरों में बढ़त देखने को मिली वहीं कोल इंडिया, इंफोसिस आैर एचसीएल टेक में बिकवाली का दौर रहा।


आर्इटी आैर टेक छोड़कर सभी सेक्टोरियल इंडेक्स हरे निशान पर
सेक्टोरियल इंडेक्स की बात करें तो आर्इटी आैर टेक्नोलाॅजी को छोड़कर बाकी सभी सेक्टर्स हरे निशान पर बंद हुए। सबसे अधिक तेजी कंज्यूमर ड्यूरेबल्स, आॅटो, बैंकिंग, मेटल अौर फार्मा सेक्टर में दर्ज की गर्इ। वहीं आर्इटी सेक्टर 92 अंक लुढ़ककर काराेबार बंद किया। बैंक निफ्टी की बात करें तो ये भी 316 अंकों की तेजी दर्ज की गर्इ। बैंक निफ्टी आज 27,136 के स्तर पर बंद हुआ है।


किन दिग्गज शेयरों में रही खरीदारी
आज के दिग्गज शेयरों में इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, भारत पेट्रोलियम, यूपीएल, वेदांता, हिंदुस्तान पेट्रोलियम काॅर्पोरेशन, यस बैंक, एशियन पेन्ट्स, इंडसइंड बैंक के शेयर हरे निशान पर बंद हुए। जबकि एचसीएल टेक्नाेलाॅजी, इंफोसिस, कोल इंडिया, विप्रो, हिंदुस्तान यूनीलीवर, इंफोसिस आैर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर्स गिरावट के साथ बंद हुए।


दोपहर 1:20 बजे- सुबह अच्छी शुरुआत के बाद दोपहर तक बाजार में बढ़त बरकरार है। बीएसर्इ सेंसेक्स ने एक बार फिर 38,000 का जादुर्इ आंकड़ा पार करने में कामयाब रहा है। फिलहाल सेंसेक्स 300 अंकों की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। जबकि निफ्टी में भी 100 अंकों से अधिक की बढ़त देखने को मिल रही है। निफ्टी 11,500 के करीब कारोबार कर रहा है। इस दौरान बैंक, आॅटो, मेटल आैर फार्मा सेक्टर में अच्छी खरीदारी देखने को मिल रहा है।


एशियार्इ बाजार में बढ़त
न्यूज एजेंसी राॅयटर्स की रिपोर्ट के अुनसार अाज अधिकतर एशियार्इ बाजार में बढ़त देखने को मिल रही है। एशियार्इ बाजार में ये बढ़त अमरीका आैर चीन के बीच नए ट्रेड वार्ता में होने वाले साकारात्मक बात की उम्मीद में दर्ज की जा रही है। हालांकि चीन के स्टाॅक्स हल्की बिकवाली का दौर देखने को मिल रही है। विदेशी बाजारों के जानकारों के अनुसार, अमरीका आैर चीन के बीच होने वाला अगला ट्रेड वाॅर जून आैर जुलार्इ की तरह आशावादी नहीं है आैर चाइनीज बाजार पर इसका नाकारात्मक असर देखने को मिल रहा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो