script

सेंसेक्स 160 अंक व निफ्टी 46 अंक चढ़कर बंद, तिमाही नतीजों से पहले सपाट स्तर पर TCS व Infosys के शेयर्स

locationनई दिल्लीPublished: Apr 12, 2019 04:08:05 pm

Submitted by:

Ashutosh Verma

शुक्रवार को बैंकिग, ऑटो और एफएमसीजी सेक्टर्स में अच्छी लिवाली।
चार दिन बाद मिडकैव व स्मॉलकैप इंडेक्स में अच्छी खरीदारी।
बैंकिंग सेक्टर्स में अच्छी खरीदारी के बाद बैंक निफ्टी 30,000 के करीब।

Share Market

सेंसेक्स 160 अंक व निफ्टी 46 अंक चढ़कर बंद, तिमाही नतीजों से पहले सपाट स्तर पर TCS व Infosys के शेयर्स

नई दिल्ली। बैंकिंग, ऑटो और एफएमसीजी सेक्टर में खरीदारी के बाद सप्ताह के अंतिम कारोबारी सत्र में बढ़त देखने को मिली। इसके पहले शुरुआती कारोबार के दौरान घरेलू बाजार में कुछ खास तेजी देखने नहीं देखने को मिली। पिछले दिन सपाट स्तर पर बंद होने के बाद आज सुबह सेंसेक्स 84 अंकों की हल्की बढ़त के साथ कारोबार शुरू किया था। शुक्रवार को कारोबारी सत्र के बाद सेंसेक्स 160 अंकों की तेजी के साथ 38,767 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर निफ्टी 50 भी 47 अंकों की तेजी के साथ 11,643 के स्तर पर बंद हुआ। हालांकि, आईटी सेक्टर की कुछ प्रमुख कंपनियों शेयर्स सपाट स्तर पर बंद हुए।


चार दिन बाद मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में रही खरीदारी

इस सप्ताह में पहला ऐसा दिन रहा जब मिडकैप व स्मॉलकैप इंडेक्स में अच्छी खरीदारी देखने को मिली। बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 60 अंकों की तेजी के साथ 15,027 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, बीएसई का ही मिडकैप इंडेक्स 39 अंकों की बढ़त के साथ 15,421 के स्तर पर बंद हुआ। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स की बात करें तो इसमें भी 61 अंकों की बढ़त देखने के मिली जिसके बाद 18,153 के स्तर पर बंद हुआ।


बैंक सेक्टर्स में खरीदारी के बाद 30 हजार के करीब बैंक निफ्टी

दिनभर के कारोबार के बाद कैपिटल गुड्स और कंज्यूमर ड्यूरेबल्स के सेक्टर्स लाल निशान पर बंद हुए। वहीं, हरे निशान पर बंद होने वाले सेक्टर्स की बात करें तो इसमें ऑटो, एफएमसीजी, फार्मा, मेटल, आईटी, ऑयल एंड गैस, पीएसयू और टेक सेक्टर्स शामिल रहे। बैंकिंग स्टॉक्स में अच्छी लिवाली के बाद बैंक निफ्टी भी 180 अंकों की बढ़त के साथ 29,965 के स्तर पर बंद हुआ।


क्या रहा दिग्गज शेयरों का हाल

दिग्गज शेयरों की बात करें तो इसमें गेल इंडिया, आईटीसी, मारुति सुजुकी इंडिया, अडानी पोट्र्स एंड एसईजेड, जी एंटरटेनमेंट, एक्सिस बैंक, वेदांता और हीरो मोटोकॉर्प के स्टॉक्स में तेजी देखने को मिली। इन स्टॉक्स में 1.31 फीसदी से लेकर 2.94 फीसदी की तेजी रही। इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन, इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, भारती एयरटेल, बजाज फाइनेंस, एलएंडटी, टाटा मोटर्स और टाटा एयरटेल के स्टॉक्स में गिरावट रही। इनमें 0.60 फीसदी से लेकर 1.83 फीसदी तक की गिरावट दर्ज की गई।


तिमाही नजीजों से पहले सपाट स्तर पर बंद हुए टीसीए व इंफोसिस के शेयर्स

आज ही शाम को टीसीएस व इन्फोसिस की पिछली तिमाही के नजीते जारी किए जाने हैं। नतीजों से पहले टीसीएस के शेयरों में 0.32 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई। बीएसई पर दिनभर के कारोबार के बाद टीसीएस के शेयर्स 2,039 रुपए प्रति शेयर्स के उच्चतम स्तर पर कारोबार किए। वहीं, इंफोसिस के स्टॉक्स की बात करें तो इसमें भी .071 फीसदी की तेजी रहीं पिछले दिन 743 रुपए प्रति शेयर के भाव से इंफोसिस के शेयर्स 748 रुपए प्रति शेयर्स पर बंद हुए।

Business जगत से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर और पाएं बाजार, फाइनेंस, इंडस्‍ट्री, अर्थव्‍यवस्‍था, कॉर्पोरेट, म्‍युचुअल फंड के हर अपडेट के लिए Download करें Patrika Hindi News App.

ट्रेंडिंग वीडियो