scriptरुपए में तेज उछाल, एक रुपए की बढ़ोतरी के साथ 72.45 रुपए प्रति डॉलर पर | Rupee gains 1 rupee against US Dollar | Patrika News

रुपए में तेज उछाल, एक रुपए की बढ़ोतरी के साथ 72.45 रुपए प्रति डॉलर पर

locationनई दिल्लीPublished: Nov 02, 2018 07:27:05 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

बीते दो दिनों में रुपए में करीब डेढ़ रुपए की मजबूती दर्ज की गई है।

Indian Rupee

दूसरी किश्त नहीं मिलने से अधूरे पड़े पीएम आवास

नई दिल्ली। घरेलू शेयर बाजार में रही तूफानी बढ़त, विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) की लिवाली और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर के लुढ़कने से अंतरबैंकिंग मुद्रा बाजार में भारतीय मुद्रा शुक्रवार को एक रुपए की तेज छलांग लगाकर छह सप्ताह से अधिक के उच्चतम स्तर 72.45 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गई। भारतीय मुद्रा बीते कारोबारी दिवस 50 पैसे की तेजी में 73.45 रुपए प्रति डॉलर पर रही थी। इन दो दिनों में रुपया डेढ़ रुपए मजबूत हुआ है। घरेलू शेयर बाजार के तेजी में खुलने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में आई गिरावट से समर्थन पाकर रुपया भी 31 पैसे की बढ़त के साथ 73.14 रुपए प्रति डॉलर पर खुला। कारोबार के शुरुआती पहर में यह 73.21 रुपए प्रति डॉलर के निचले स्तर तक लुढ़का।
भारत सहित आठ देशों को ईरान से तेल आयात की छूट

ईरान पर अमरीका के प्रतिबंध लागू होने के बाद भी भारत सहित आठ देशों को ईरान से कच्चा तेल खरीदने देने की छूट देने पर अमरीका के सहमत होने की रिपोर्ट और अधिक आपूर्ति के दबाव में लंदन का ब्रेंट क्रूड वायदा 29 सेंट यानी 0.4 फीसदी लुढ़ककर 72.60 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। कच्चे तेल के लुढ़कने और डॉलर के टूटने से भारतीय मुद्रा कारोबार के दौरान 72.21 रुपए प्रति डॉलर के दिवस के उच्चतम स्तर तक पहुंची। एफपीआई के पूंजी बाजार में 21 करोड़ डॉलर के निवेश से भी रुपए को बल मिला और यह अंतत: गत दिवस की तुलना में एक रुपए की भारी बढ़त लेता हुआ 21 सितंबर के बाद के उच्चतम स्तर 72.45 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ।
सेंसेक्स ने लगाई तूफानी छलांग

टैरिफ और बौद्धिक संपदा को लेकर विश्व की दो आर्थिक महाशक्तियों चीन और अमरीका के संबंधों की कड़वाहट दूर करने की दिशा में प्रयास करने की खबरों से वैश्विक बाजार के साथ-साथ घरेलू शेयर बाजार ने भी शुक्रवार को जमकर उड़ान भरी। बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स 579.68 अंक यानी 1.68 फीसदी की तेज छलांग लगाकर 35,011.65 अंक पर और एनएसई का निफ्टी भी 172.55 अंक यानी 1.66 फीसदी की तेज बढ़त में 10,553.00 अंक पर बंद हुआ। चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ इस माह अर्जेंटीना में होने वाले जी-20 के सम्मेलन में व्यापार समझौता करने के प्रति अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के इच्छुक होने की खबरों से एशियाई बाजारों के बाद यूरोपीय बाजार भी बढ़त में आ गए।

ट्रेंडिंग वीडियो