लगातार 17वें दिन बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 90 रुपये प्रति लीटर तक पहुंच गर्इ है कीमतें

Ashutosh Verma

Publish: Sep, 11 2018 09:37:34 AM (IST) | Updated: Sep, 11 2018 12:48:18 PM (IST)

मंगलवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 पैसे तक की बढ़ोतरी हुर्इ है। पिछले एक माह में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ है।

नर्इ दिल्ली। पेट्रोल-डीजल की कीमतें में बढ़ोतरी का दौर थमने का नाम नहीं ले रहा है। आज लगातार 17वें दिन एक बार फिर देश के कर्इ बड़े शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी हुर्इ है। देश के कर्इ जगह जो हालत एेसे हो गए हैं की लोगों को 90 रुपये प्रतिलीटर तक के दर से पेट्रोल खरीदना पड़ रहा है। आज (मंगलावर) महाराष्ट्र के परभणी में पेट्रोल का दाम बढ़कर 90 रुपये के पार तक चला गया है। परभणी में आज एक लीटर पेट्रोल के लिए 90.05 रुपये देने पड़ रहे हैं। बताते चलें की भारत में एक लीटर पेट्रोल के लिए ये अब तक का सबसे अधिक भाव है। वहीं दूसरी आेर मंगलवार को एक बार फिर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 14 पैसे तक की बढ़ोतरी हुर्इ है। बता दें कि पिछले एक माह में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 5 रुपये प्रति लीटर तक का इजाफा हुआ है। सोमवार को केंद्र सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर लगने वाली एक्साइज ड्यूटी में कटौती से इन्कार कर दिया है एेसे में आम जनता काे निकट भविष्य में तेल की बढ़ती कीमतों से राहत मिलते नहीं दिखार्इ दे रहा है। आइए जानते है आज की बढ़ोतरी के बाद क्या है पेट्रोल-डीजल की नर्इ कीमतें।


ये हैं अाज के दाम
देश की राजधानी दिल्ली में मंगलवार को बढ़ोतरी के बाद एक लीटर पेट्रोल का भाव बढ़कर 80.87 रुपये हो गया है। वहीं डीजल अब यहां 72.97 रुपये प्रति लीटर हो गया है। मुंबर्इ में पेट्रोल-डीजल के दाम देशभर में सबसे उच्चतम स्तर पर हैं। मुंबर्इ मे आज एक लीटर पेट्रोल के लिए लोगों को 88.26 रुपये खर्च करने होंगे। आज यहां डीजल की कीमतों में भी 15 पैसे की बढ़ोतरी हुर्इ। मुंबर्इ में आज एक लीटर डीजल के लिए लोगों को 77.47 रुपये खर्च करना पड़ रहा है। कोलकाता में आज पेट्रोल-डीजल की नर्इ कीमतों की बात करें तो यहां पेट्रोल 83.75 रुपये प्रत लीटर हो गया है वहीं डीजल का भाव बढ़कर 75.82 रुपये प्रति लीटर हो गया है। चेन्नर्इ में आज लोगों को एक लीटर पेट्रोज खरीदने के लिए 840.05 रुपये खर्च करने होंगे तो वहीं एक लीटर खरीदने के लिए 77.13 रुपये खर्च करने होंगे।


क्यों बढ़ रही हैं कीमतें
रुपये में कमजोरी आैर अंतरराष्ट्रीय बाजार में महंगे कच्चे तेल की वजह से घरेलू तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी कर रही हैं। इसके पहले सोमवार को अलग-अलग शहरों में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में रिकाॅर्ड बढ़ोतरी देखने को मिली थी। सोमवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों 23 पैसे का इजाफा हुआ था जिसके बाद यहां पेट्रोल की नर्इ दर 80.73 रुपये प्रति लीटर हो गया है। वहीं डीजल के भाव में भी 22 पैसे की बढ़ोतरी देखने को मिली थी। बीते दिन दिल्ली में डीजल 72.83 रुपये के स्तर पर बिक रहा था। सबसे पहले शनिवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतों ने 80 रुपये का रिकाॅर्ड स्तर को पार किया था। वहीं सोमवार को दूसरे महानगरों में भी पेट्रोल-डीजल के दाम में रिकाॅर्ड इजाफा हुआ था।


राजस्थान के बाद आंध्रप्रदेश ने की वैट में कटौती
राजस्थान के बाद सोमवार को अांध्रप्रदेश सरकार ने राज्य में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट में कटौती का फैसला किया था। इसकी घोषणा मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू ने सोमवार को किया था। आंध्रप्रदेश सरकार द्वारा वैट में कटौती के बाद यहां पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 2 रुपये प्रति लीटर तक की कमी आएगी। सरकार ने कहा कि ये कटौती मंगलवार को सुबह से लागू कर दिया जाएगा। इसके पहले राजस्थान सरकार ने राज्य के लोगों को पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम से राहत देने के लिए वैट में कटौती किया गया था।

More Videos

Web Title "Petrol diesel price 11 sept 2019 prices hiked upto 15 paise"