सऊदी अरब पर हुए मिसाइल अटैक से भारत पर पड़ सकता है बड़ा असर, जानिए कैसे

By: Saurabh Sharma

|

Updated: 08 Mar 2021, 09:33 AM IST

बाजार

नई दिल्ली। सऊदी अरब के ऑयल टर्मिनल पर के मिसाइल और ड्रोन अटैक का असर भारतीयों पर काफी गहरा दिखाई दे सकता है। इस हमले के कारण ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 15 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। जबकि डब्ल्यूटीआई के दाम में भी 3 साल का उच्चतम स्तर आ गया है। वहीं जानकारों की मानें तो ओपेक प्लस ने ऑयल प्रोडक्शन में कटौती जारी रखने के फैसले का भी असर देखने को मिल रहा है। गोल्डमैन शैक्स की रिपोर्ट के अनुसार तीसरी तिमाही में कच्चे तेल के दाम 80 डॉलर प्रति बैरल पर कर सकते हैं। बीते सप्ताह क्रूड ऑयल की कीमत में 4.5 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिली थी। जबकि 2021 में कच्चे तेल के दाम में 2021 में 35 फीसदी का इजाफा देखने को मिल चुका है। कच्चे तेल की कीमत में इजाफा होने से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में इजाफा होने के आसार बढ़ गए हैं। भारत में पहले से ही पेट्रोल के दाम 100 रुपए और डीजल के दाम 80 रुपए के पार चल रहे हैं।

कच्चे तेल की कीमत में 2 फीसदी से ज्यादा का उछाल
मौजूदा समय में कच्चे तेल के दाम में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल रहा है। ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 2.50 फीसदी की तेजी के साथ 71 डॉलर प्रति बैरल के पार चले गए हैं। रिपोर्ट के अनुसार नवंबर 2019 के बाद ब्रेंट क्रूड का यह उच्चतम स्तर है। यानी ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 15 महीने के उच्चतम स्तर पर आ गए हैं। वहीं दूसरी ओर अमरीकी ऑयल वेस्ट टेक्सास इमिजिएट क्रूड ऑयल के दाम 2.22 फीसदी की तेजी के साथ 67.56 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं। डब्ल्यूटीआई तीन साल के उच्चतम स्तर पर आ चुका है। कच्चे तेल की कीमत में 2021 में 35 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल चुकी है। जबकि बीते सप्ताह 4.50 फीसदी की तेजी देखने को मिली थी।

यह भी पढ़ेंः- अभी और सस्ता होगा सोना और चांदी, जानिए कितनी आ सकती है गिरावट

घरेलू बाजार में 5000 के करीब हुआ कच्चा तेल
अगर बात घरेलू बाजार एमसीएक्स की बात करें तो कच्चे तेल के दाम 5000 रुपए प्रति बैरल के करीब पहुंच चुका है। आंकड़ों के अनुसार आज सोमवार 9 बजे बाजार खुलते ही दाम4920 रुपए प्रति बैरल पर आ गए थे। करीब 15 मिनट के कारोबारी सत्र के दौरान कच्चे तेल के दाम 4967 रुपए के उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं। मौजूदा समय में क्रूड ऑयल की कीमत 107 रुपए प्रति बैरल की तेजी के साथ 4951 रुपए प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा है।

पेट्रोल और डीजल की कीमत में हाेगा इजाफा
क्रूड ऑयल में इजाफा होने से भारत में पेट्रोल और डीजल की कीमत में और इजाफा होने के आसार बढ़ गए हैं। भारत ब्रेंट क्रूड ऑयल का इस्तेमाल सबसे ज्यादा करता है। ऐसे में भारत की ऑयल कंपनियों को महंगा ऑयल खरीदने पर मजबूर होना पड़ेगा। वैसे ही देश में पेट्रोल और डीजल के दाम ऑल टाइम पर चल रहे हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में तेजी देखने को मिल सकती है। मौजूदा समय में देश की राजधानी दिल्ली में पेट्रोल के दाम 91.17 और डीजल 81.47 रुपए प्रति लीटर पर है। काफी दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला है।

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।